ads
आज है: December 12, 2017

कैरियर

पिछला परिवर्तन-Thursday, 30 Nov 2017 00:39:18 AM

फ्रंट ऑफिस मैनेजिंग में सवारें करियर की नई राह

फ्रंट ऑफिस मैनेजिंग में करियर
अपने अक्सर होटल, रिसॉर्ट या बडे रेस्त्रं में देखा होगा कि एक अच्छे से फॉरमल ड्रैस पहने व्यक्ति आप का सबसे पहले वैलकम करता है। इस व्यक्ति को कॉरपोरेट वल्र्ड की लैंग्वेज में फ्रंट ऑफिस मैनेजर कहा जाता है। दरअसल, यह काम आज एक अहम इंडस्ट्री की शक्ल ले चुका है। आज यही काम युवाओं को काफी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराने का काम कर रहा है। क्या है फ्रंट ऑफिस मैनेजर फ्रंट ऑफिस बिजनेस से जुड़ा शब्द है, जो किसी कंपनी के उस विभाग को इंगित करता है, जो कस्टमर या क्लाइंट्स के सीधे संपर्क में आता है।
इसमें मार्कीटिंग, सैल्स और सर्विस से जुडे प्रोफैशनल्स भी शामिल होते हैं। जहां तक होटल इंडस्ट्री का सवाल है, तो इसमें फ्रंट ऑफिस होटल में आने वाले गैस्ट का स्वागत करता है, उनसे मिलता है, उनका वैलकम करता है, उनका रिजर्वेशन करता है, उनके चैक इन और चैक आऊट की व्यवस्था देखता है। क्या है नेचर ऑफ व फ्रंट ऑफिस ग्राहकों की सुविधा का ख्याल रखते हुए उन्हें हर तरह से संतुष्ट रखता है। इस विभाग के लिए एक मैनेजर होता है, जो फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन को देखता है और कंपनी के बिजनेस प्लान के अनुसार हर काम को व्यवस्थित रखता है। वह सुनिश्चित करता है कि होटल में आने वालों को यथासंभव सबसे अच्छी सर्विस दी जा सके।
जरूरी क्वालिफिकेशन इन कोर्स में एडमिशन के लिए कम से कम हायर सेकेंडरी या ग्रैजुएट होना जरूरी है। होटल मैनेजमैंट का कोर्स 12वीं के बाद कर सकते हैं, लेकिन ग्रैजुएशन के बाद और भी रास्ते खुल जाते हैं। डिप्लोमा, डिग्री और पी.जी. कोर्सो में कुछ प्रमुख कोर्स निम्न हैं- -होटल रिसैप्शन एंड बुक कीपिंग -काऊंटरसर्विस में एक वर्षीय डिप्लोमा -डिप्लोमा इन होटल मैनेजमैंट -बीसएसी इन होटल मैनेजमैंट -एमएससी इन हॉस्पिटैलिटी एडमिनिस्ट्रेशन इसके अलावा पी.जी. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमैंट, फ्रंट ऑफिस एंड टूरिज्म मैनेजमैंट, एकोमोडेशन ऑपरेशन जैसे कोर्स भी उपलब्ध हैं।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. CM योगी ने किया ताज महल का दीदार, प...
  2. आगरा पहुंचे योगी आदित्यनाथ करेंगे त...
  3. नेताजी से फोन पर बात हुई, मुझे आशीर...