ads
आज है: December 12, 2017

कैरियर

पिछला परिवर्तन-Thursday, 07 Dec 2017 00:38:27 AM

होटल मैनेजमैंट से सीखें मेहमान नवाजी की कला

सीखें होटल मैनेजमैंट
करियर की दृष्टि से होटल इंडस्ट्री एक बेहतरीन फील्ड है। होटल मैनेजमैंट की पढ़ाई के बाद इस इंडस्ट्री से जुड़ा जा सकता है। इसमें रोजगार की संभावनाओं के बारे में हम बता रहे हैं। पहले होटल मैनेजमैंट का मतलब सिर्फ यही माना जाता था कि इस कोर्स को करके सिर्फ शैफ बना जा सकता है। लोग ऐसा सोचते थे कि शैफ बन भी गए तो क्या, यह तो बावर्ची का काम है। लेकिन आज शैफ के पेशे ने इज्जत, शोहरत और कमाई के साथ साथ समाज में अपनी एक अलग छवि बना ली है। इतना ही नहीं, होटल मैनेजमैंट के कोर्स ने शैफ के अलावा और भी कई तरह के करियर विकल्पों को जन्म दिया है। होटल इंडस्ट्री का दायरा आज काफी बढ़ गया है।
आज इस इंडस्ट्री में मैनेजमैंट, एडमिनिस्ट्रेशन, हाऊसकीपिंग, मार्र्कीटिंग, मैंटेनेंस जैसे कई विभाग हैं, जिनमें स्किल्ड प्रोफैशनल्स की काफी डिमांड है। यह क्षेत्र ग्लैमरस होने के साथ साथ काम में सुकून भी प्रदान करता है। होटल मैनेजमैंट से जुड़े विभाग मैनेजमैंट, फूड एंड बैवरेजेज, हाऊसकीपिंग, अकाऊंटिंग, मार्कीटिंग, रिक्रिएशन, मैंटेनेंस, सिक्योरिटी, फायर फाइटिंग, पब्लिक रिलेशंस आदि।
कोर्स: होटल मैनेजमैंट में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जो 12वीं और ग्रैजुएशन के बाद किए जा सकते हैं। इन कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक हो सकती है। भारत में होटल मैनेजमैंट की पढ़ाई के लिए नैशनल काऊंसिल फॉर होटल मैनेजमैंट एंड कैटरिंग टैक्नोलॉजी एक बेहतरीन सरकारी संस्था है। इसकी स्थापना 1982 में हुई थी। देश में बीएससी (हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन) के तीन वर्षीय डिग्री कोर्स को काऊंसिल और इग्नू संयुक्त रूप से संचालित कर रहे हैं। इनके तत्वावधान में होटल मैनेजमैंट के 21 केंद्रीय संस्थान, 7 प्रदेश संस्थान तथा 7 निजी होटल प्रबंधन संस्थान चल रहे हैं।
इनकी 5, 700 सीटों के लिए हर साल अखिल भारतीय स्तर पर संयुक्त चयन परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इससे बीएचएम कोर्स में दाखिला मिलता है, जबकि अधिकांश प्राइवेट संस्थान अपने यहां दाखिले के लिए खुद से प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। प्रमुख कोर्स बैचलर आॅफ होटल मैनेजमैंट बीएससी इन होटल मैनेजमैंट बैचलर आॅफ होटल मैनेजमैंट एंड कैटरिंग टैक्नोलॉजी बीए/बीएससी आॅनर्स इन होटल मैनेजमैंट बीबीए इन होटल मैनेजमैंट मास्टर आॅफ साइंस इन होटल मैनेजमैंट एमबीए इन होटल मैनेजमैंट सर्टीफिकेट कोर्स इन होटल एंड कैटरिंग मैनेजमैंट डिप्लोमा इन होटल मैनेजमैंट क्राफ्ट्समैनशिप कोर्सेज पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन होटल मैनेजमैंट डिप्लोमा इन होटल एंड कैटरिंग मैनेजमैंट बैचलर डिग्री इन हॉस्पिटैलिटी साइंस बीएससी इन होटल मैनेजमैंट एंड कैटरिंग साइंस योग्यता होटल मैनेजमैंट कोर्स में दाखिला लेने की न्यूनतम योग्यता 12वीं है, लेकिन अगर आप ग्रैजुएशन के बाद होटल इंडस्ट्री में करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप एमएससी इन होटल मैनेजमैंट और पी.जी. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमैंट कोर्स कर सकते हैं।
ज्यादातर संस्थान आॅल इंडिया एडमिशन टैस्ट और इंटरव्यू के आधार पर चयन करते हैं। इंटरव्यू में आवेदक की बुद्धिमत्ता, जनरल नॉलेज और अंग्रेजी की क्षमता परखी जाती है। व्यक्तिगत कौशल: अगर आप होटल मैनेजमैंट के क्षेत्र में आना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है आपके व्यक्तित्व का आकर्षक होना। इसके साथ ही आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी शानदार होनी चाहिए। अन्य आवश्यक स्किल्स दोस्ताना व्यवहार हमेशा मदद के लिए तैयारसोचने की क्षमता और प्रशासनिक दक्षता सबको साथ लेकर चलने की क्षमता काम के दबाव में भी चेहरे पर मुस्कान रखने की आदत ईमानदार मेहनती होटल इंडस्ट्री में विकल्प (मैनेजमैंट) किसी भी होटल को अच्छी तरह चलाने की पूरी जिम्मेदारी मैनेजमैंट पर होती है। हर विभाग के कामकाज के बेहतर संचालन के लिए अलग-अलग मैनेजर होते हैं।
फ्रंट आॅफिस: फ्रंट आॅफिस का काम अतिथियों का स्वागत करना होता है। फ्रंट आॅफिस के अंतर्गत रिसैंप्शन, कस्टमर हेल्प डिपार्टमैंट, सूचना डैस्क और रिजर्वेशन आदि आते हैं।
फूड एंड बैवरेजेजः इसमें तीन विभाग शामिल होते हैं- किचन, स्टीवर्ड और फूड सर्विस विभाग। इस विभाग में खाना बनाने से लेकर परोसने तक का काम होता है।
हाऊसकीपिंग: होटल की ठीक तरह से देखरेख के लिए हाऊसकीपिंग विभाग की जरूरत होती है। कमरों, मीटिंग हॉल, लाऊंज, लॉबी, रेस्तरां आदि की साफ-सफाई की जिम्मेदारी इसी विभाग के पास होती है।
मार्कीटिंग: होटल में उपलब्ध सेवाओं और सुविधाओं की मार्कीटिंग होटल मैनेजमैंट का अहम पहलू है। होटल की बेहतर पैकेजिंग से आकर्षित होकर जितने ग्राहक वहां आते हैं, वे होटल को न सिर्फ बिजनैस देते हैं, बल्कि दूसरों को भी होटल के बारे में बताते हैं।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. CM योगी ने किया ताज महल का दीदार, प...
  2. आगरा पहुंचे योगी आदित्यनाथ करेंगे त...
  3. नेताजी से फोन पर बात हुई, मुझे आशीर...