ads
आज है: June 28, 2017

कैरियर

पिछला परिवर्तन-Friday, 16 Jun 2017 03:23:55 AM

बारहवीं के बाद कॅरियर एक नई शुरुआत

कॅरियर एक नई शुरुआत
आपका जन्म जीतने के लिए हुआ है, लेकिन विजेता बनने के लिए आपको जीतने की तैयारी के साथ जीत की उम्मीद भी करनी होगी। कार्ल लुईस ने कहा था, मैं हार-हार कर तंग आ चुका हूं। इस पर उनके पिता ने कहा था, तो जीतना शुरू करो मेरे बेटे। जीत सफलता की चाबी है, चाहे आप जैक वेल्च की किताब पढ़ें या शिव खेड़ा की किताब इंटरमीडिएट की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। 12वीं के बाद किन विकल्पों का चयन कर सकते हैं जानते हैं। टी.आई.एम.ई. दिल्ली के सीनियर रीजनल हेड अमित पोद्दार के मुताबिक बारहवीं पास करने के बाद बीए, बी.कॉम या बीएससी में एडमिशन लेने के अलावा आपके पास बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। 12वीं के बाद मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, मीडिया, लॉ, होटल मैनेजमेंट और बीसीए में अपना करियर बनाने की राह तलाश सकते हैं। आमतौर पर इन्हें प्रोफेशनल कोर्स कहा जाता है।
कई मामलों में इन कोर्सेज में एंट्री प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। इसके बाद ग्रुप डिस्कशन या पर्सनल इंटरव्यू होता है। यह एंट्रेंस एग्जाम उम्मीदवारों की योग्यता और कौशल पर आधारित होता है और इसमें उम्मीदवार की गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामान्य तर्कक्षमता के ज्ञान की परीक्षा ली जाती है। लॉ एट्रेंस में कानूनी योग्यता का एक सेक्शन होता है। होटल मैनेजमेंट में सर्विस सेक्टर की योग्यता या उसके प्रति रुझान की परीक्षा होती है।
बीजेएमसी में मीडिया की ओर रुझान पर एक सेक्शन होता है और बीसीए में उम्मीदवारों की कंप्यूटर संबंधी जागरूकता या ज्ञान का टेस्ट लिया जाता है। बीएमएस, बीएफआईए, बीबीई, बीबीए, बीबीएस यह कोर्स मैनेजमेंट की फील्ड में करियर की बुनियाद है। कॉरपोरेट र्वल्ड में करियर बनाने या सफल कारोबारी बनने के क्षेत्र में यह पहला कदम है। यह कोर्स प्रेजेंटेशन, केस स्टडीज, इंडस्ट्री विजिट, प्रोफेशनल के गेस्ट लेक्चर और इंटर्नशिप से आपकी प्रबंधन क्षमता को मजबूत बनाने का प्रयास किया जाता है। होटल मैनेजमेंट: भारत में पर्यटन उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बड़े पैमाने पर हैं। होटल मैनेजमेंट के प्रमुख क्षेत्र निम्नलिखित है- कैटरिंग, फ्रंट ऑफिस, हाउस कीपिंग, अकाउंट्स, सेल्स एंड मार्केटिंग आदि। अगर आप इसमें एक बार एंट्री कर लेते है तो आपको आगे चलकर बड़े अवसर मिलेंगे। यह आपकी परफॉम्रेस पर निर्भर करता है कि आप कितनी तेजी से सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हैं। होटल मैनेजमेंट का कोर्स आप निम्नलिखित संस्थाओं से कर सकते हैं।
एनसीएचएमसीटी, आईएचएम औरंगाबाद, आईपी यूनिवर्सिटी, ओबेरॉय होटल, वेलकम ग्रुप। बीसीए: आईटी के क्षेत्र में आई क्रांति ने भारत को विकास और तकनीकी उत्कृष्टता के नए युग की ओर आगे बढ़ाया है। बीसीए कोर्स आपको सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल बनने का मौका देता है। इस कोर्स को करने के बाद आप टॉप आईटी कंपनियों जैसे टीसीएस और इंफोसिस में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस फील्ड में आप आगे पढ़ाई भी कर सकते हैं और एमबीए और एमसीए भी कर सकते हैं। आप निम्निलिखत संस्थानों से इस कोर्स में डिग्री हासिल कर सकते हैं। आईपी यूनिवर्सिटी, सिम्बायोसिस, जामिया मिलिया, भारतीय विद्यापीठ।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. ट्यूशन पढ़ने आया छात्र लापता, अनहोनी...
  2. आगरा में बैलून फेस्टिवल में हादसा, ...
  3. प्रधानमंत्री के फैसले का कांग्रेसिय...