ads
आज है: December 13, 2017

कैरियर

पिछला परिवर्तन-Wednesday, 16 Aug 2017 02:13:41 AM

सीवी को प्रभावशाली बनाने के 5 तरीके

सीवी को प्रभावशाली बनाने के तरीके
किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपका सीवी आपका चेहरा होता है। सीवी की गलतियां आपको साक्षात्कार से पहले ही दौड़ से बाहर कर सकती हैं। यदि आप अपना सीवी अपडेट करने जा रही हैं तो परफेक्ट सीवी पाने के लिए इन 5 बातों का ख्याल रखना न भूलें।
1. स्पेलिंग की गलतियां न करें सीवी न केवल आपके काम और आपके अब तक के सफर की जानकारी देता है, बल्कि नौकरी को लेकर आपकी गंभीरता भी बयां करता है। यदि आपके पहले लिखित दस्तावेज में मात्राओं या शब्दों को लिखने में गलतियां होंगी तो साक्षात्कारकर्ता को लगेगा कि आप अपने काम को गंभीरता से नहीं लेतीं।
2. एकरूपता बनाए रखें सीवी में बहुत सारे रंगों और फॉन्ट्स का इस्तेमाल न करें. ढेर सारे सब-हेड्स और सब-सेक्शयन्स बनाने के बजाय सीधे विवरण पर आएं। आपका सीवी बहुत भड़कीला नहीं होना चाहिए, बल्कि कोशिश करें कि इसमें इस्तेमाल किए गए रंग आंखों को सुकून दें।
3. छोटी-छोटी और मुद्दे की बात करें हर भरसक कोशिश करें अपने वाक्यों को छोटा और सरल रखने की. मुहावरों और लच्छेदार भाषा का प्रयोग करने से बचें. बिना भूमिका बांधे सीधे-सीधे काम की बात लिखें। जितने छोटे आपके पॉइन्टर्स होंगे, साक्षात्कारकर्ता को आपके सीवी को पढ़ने में उतनी आसानी होगी। और आपका काम उसके काम को आसान बनाना है, न कि उन्हें उलझाना।
4. बड़बोलेपन से बचें जाहिर-सी बात है आपके सीवी में आपकी ही बातें होंगी, लेकिन उस में भी खुद की बखान करने से बचें। आप किन-किन चीजों का हिस्सा थीं, यह गिनाने के बजाय अपनी उपलब्धियों के बारे में लिखें।
5. नौकरी के अनुरूप सीवी तैयार करें आप जिस किसी भी प्रोफाइल के लिए अप्लाई कर रही हैं, उसका ख्याल रखते हुए अपने सीवी से गैर-जरूरी जानकारियों को हटा दें। ऐसे अनुभव और काम के बारे में लिखें, जो प्रस्तावित नौकरी से जुड़े हों. लेकिन ध्यान रहे कि सभी जानकारी सच्ची और प्रामाणिक हों।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...
  2. CM योगी ने किया ताज महल का दीदार, प...
  3. आगरा पहुंचे योगी आदित्यनाथ करेंगे त...