ads
आज है: October 21, 2018

कॉर्पोरेट

पिछला परिवर्तन-Friday, 12 Jan 2018 03:56:55 AM

एकल ब्रांड खुदरा कारोबार में 100 प्रतिशत FDI देश के लिए घातक : यशवंत सिन्हा

नरसिंहपुर। एकल ब्रांड खुदरा कारोबार में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को कल मंजूरी देने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में एफडीआई नियमों को और उदार बनाने की अपनी ही पार्टी की केन्द्र सरकार की घोषणा को देश के लिए घातक बताते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने आज कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने इस पर पूरी तरह से अपने रुख को पलट दिया है।
किसान संघर्ष समिति नरसिंहपुर द्वारा यहां आयोजित एक संवाददता सम्मेलन में सिन्हा ने कहा, ‘भाजपा ने विपक्ष में रहते हुए खुदरा क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई का घोर विरोध किया। लेकिन केन्द्र में सत्ता में आने के बाद (नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली) भाजपा सरकार ने अब इसे लागू कर दिया है।’ उन्होंने कहा, ‘यह एफडीआई देश के लिए घातक है।’
सिन्हा ने बताया, ‘एकल ब्रांड खुदरा कारोबार में 100 प्रतिशत एफडीआई से छोटे दुकानदारों को नुकसान होगा।’ देश की वर्तमान अर्थव्यस्था पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा, देखिये, सरकार का यह पांचवा व अंतिम बजट है। क्योंकि अगले साल अंतरिम बजट आयेगा, रेगुलर बजट नहीं आयेगा। चार बजट हमारे गुजर चुके हैं और आज देश की जो अर्थव्यवस्था है उसके बारे में नहीं कहा जा सकता है कि भविष्य में क्या असर होगा।
उन्होंने कहा, ‘सब लोग यही कह रहे हैं कि भविष्य में सुधार होगा। आज की अर्थव्यवस्था चिंता का विषय है।’ सिन्हा ने बताया, ‘मैं आपसे कहना चाहता हूं कि पिछले लगभग चार वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था की उपलबधियों का जितना हम गुणगान कर रहे हैं। कीमतें हमने स्थिर रखीं, सारे घाटे नियंत्रण में रहे, ग्रोथ भी ठीक-ठाक रहा। इन सब बातों के पीछे मात्र एक ही रहस्य है। वह रहस्य है कि जब हम 2014 में सरकार में आये तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में अधिक गिरावट आई और गिरते-गिरते वह 110 डालर प्रति बैरल से 30 से 35 डालर प्रति बैरल पर आ गया।

Comments          Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...