ads
आज है: October 17, 2017

शिक्षा

पिछला परिवर्तन-Tuesday, 13 Sep 2016 02:38:39 AM

नौवीं-दसवीं के छात्र अब गणित विषय अपनी पसंद से ले सकेंगे

भोपाल। 9वीं, 10वीं में अध्ययनरत छात्रों के लिए यह खुशखबर से कम नहीं है कि अब वे पसंद से ही गणित का विषय ले सकेंगे। दोनों कक्षाओं के छात्रों को उच्च व सामान्य गणित का विकल्प दिया जाएगा। जो छात्र गणित या जीव विज्ञान के क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं, वे उच्च गणित लेंगे। बाकी के संकाय के छात्र सामान्य गणित विषय का अध्ययन कर सकते हैं। यह व्यवस्था माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अगले सत्र से शुरू की जा रही है उसके बाद कक्षा 10वीं में इसे लागू कर दिया जाएगा।
स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा यह निर्णय छात्रों में व्याप्त गणित के डर और बिगड़ते परीक्षा परिणाम को रोकने के लिए लिया गया है। साथ ही 9वीं, 10वीं की परीक्षाओं में बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति भी अपनाई जा रही है। जिसके अंतर्गत 9वीं और 10वीं में जिन पांच विषयों में छात्र द्वारा अधिकतम अंक हासिल किए गए है उन्हीं विषयों के अंकों को परीक्षा परिणाम की गणना के लिए लिया जाएगा। यह व्यवस्था इसी सत्र से लागू की गई है।
माशिमं के अधिकारियों के अनुसार अभी तक गणित विषय को लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी रहती थी। कई छात्र डर व घबराहट के कारण गणित विषय में अनुत्तीर्ण हो जाते थे, परंतु नई व्यवस्था से उन्हें केवल सामान्य गणित का चयन ही करना पड़ेगा। जो छात्र गणित व जीव विज्ञान के क्षेत्र में आगे जाना चाहते है वे ही उच्च गणित का चयन कर सकेंगे। यह व्यवस्था 9वीं में अगले साल 2017-18 से लागू होगी जबकि 10वीं में सत्र 2018-19 से इसे लागू किया जाएगा। परंतु बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति इसी सत्र से लागू की जा रही है।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. नेताजी से फोन पर बात हुई, मुझे आशीर...
  2. अखिलेश के फिर सपा अध्‍यक्ष चुने जान...
  3. केनरा बैंक की एटीएम में लगी आग, लाख...