ads
आज है: October 19, 2017

शिक्षा

पिछला परिवर्तन-Tuesday, 20 Sep 2016 02:44:13 AM

पढ़ाई में नहीं लगता मन, तो अपनाए ये उपाय

पढ़ाई में अपनाए ये उपाय
पढ़ाई का टेंशन तो सभी को होता है। इसका दबाव भी छात्रों पर हमेशा बना रहता है। और अगर मन ना लगे तो कैसे हो पढ़ाई। अगर आपका भी मन नही लगता तो ये आर्टिकल आपके काम जरूर आएगा। अक्सर हम पढ़ने बैठते हैं तो हमें आलस आने लगता है। ऐसे ही ची़जे हैं बहुत सी जो हमे पढ़ने नहीं देती। तो पढि़ए कैसे लगा सकते हैं अपना मन पढ़ाई में।
1-अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, अक्सर बैठे बैठे हमारा शरीर सुस्ताने लगता है इसके लिए जरूरी है पढ़ते समय थोड़ी थोड़ी देर में खड़े होना।
2-अक्सर छात्र दूसरे कामो की जिम्मेदारी लेते हैं पर पढ़ाई पर उनका फोकस नहीं होता। इसलिए जरूरी है दूसरे कामो के अलावा पढ़ाई पर भी ध्यान देना देना।
3-शोधकर्ताओं के मुताबिक दिमाग के अच्छे विकास के लिए विटामिन और खनिज बहुत जरूरी हैं। साथ ही पानी पीना भी बहुत जरूरी है। कई देशों में सेब को छात्रों के लिए बढि़या फल माना जाता है।
4-अगर आप मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अखरोट, बादाम, सब्जियां, टमाटर और फल जरूर खाएं।
5-भाग दौड़ भरी जिन्दगीमें अक्सर फैट फूड ही कहते है जिनसे उनका पेट तो भरता है पर दिमाग को पोषण नही मिलता। इसके लिए जरूरी है पोषक खाना लेना।
6-फेसबुक या वॉट्सऐप पर समय बिताने के बजाए संगीत सुनना, दोस्तों से आमने सामने बात करना और टहलना ज्यादा बढि़या और स्वस्थ विकल्प हैं। इस दौरान दिमाग को आराम मिलता है।
शोध के मुताबिक 10 मिनट से ज्यादा शारीरिक श्रम करने पर कई ऐसे हार्मोन निकलते हैं जो फैसला लेने की प्रक्रिया में मदद करते हैं।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. नेताजी से फोन पर बात हुई, मुझे आशीर...
  2. अखिलेश के फिर सपा अध्‍यक्ष चुने जान...
  3. केनरा बैंक की एटीएम में लगी आग, लाख...