ads
आज है: August 21, 2017
आप का उतरता नकाब
आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रदेश संयोजक सुच्चा सिंह छोटेपुर को पार्टी ने निलंबित कर दिया है। छोटेपुर एक विवादित स्टिंग में फँसे थे। छोटेपुर ने उनके खिलाफ आप में चलायी गयी मुहिम को साजिश बताया और खुलासा किया कि आप में 2-2 करोड़ रुपये में टिकट बेचे जा रहे थे। उन्होंने यह भी मुद्दा उठाया कि पंजाब आम आदमी पार्टी में पंजाब के लोगों की बजाय बाहरी लोगों को कब्जा कराने की साजिश रची जा रही है। अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया ने भले सुच्चा सिंह को निलंबित कर दिया हो लेकिन पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी को इससे झटका तो लगा ही है। सुच्चा सिंह छोटेपुर ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में पंजाब के 13 जोनल कोऑर्डिनेटरों में से सात को अपने साथ लाने में सफलता पायी।
पंजाब के आगामी विधानसभा चुनाव में किस पार्टी के सिर जीत का सेहरा बँधेगा, यह तो भविष्य के गर्त में है लेकिन चुनाव की घोषणा से पहले ही आप में जो सिर-फटौव्वल दिखायी दे रही है और पंजाब में आम की जड़े जमाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले नेताओं के साथ जो व्यवहार किया जा रहा है, यह अच्छे भविष्य का संकेत नहीं है। टिकट बेचे जाने के आरोप पर आप के शीर्ष नेता खामोश हैं और अलग राजनीति करने की बात करने वाले उसी राह पर हैं जिन राहों का विरोध कर उन्होंने अपनी छवि बनायी थी।
आप दिल्ली में सरकार में है और पंजाब में मतदान होने तक दिल्ली में आप की सरकार बने ढाई साल पूरे हो जायेंगे। लेकिन दिल्ली का हाल बदहाल बना हुआ है। पहले हर समस्या के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को जिम्मेदार ठहराने वाले खुद सरकार में आने पर हर समस्या के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराने में लगे हैं। ईमानदारी की बात करने वाली आप दिल्ली सरकार के विज्ञापन मसले पर सीएजी की रिपोर्ट से बेनकाब हो गयी है। दिल्ली की आप सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया विज्ञापन घोटाले पर जवाब देने की बजाय सीएजी रिपोर्ट के अँश विपक्ष को कैसे मिले, इस पर विपक्ष से जवाब माँग रहे हैं। वह भूल गये हैं कि जवाब सरकार को देना है। अब तक आप नेता ऐसे ही लीक रिपोर्टों के हवाले से दूसरी पार्टियों के नेताओं पर आरोप लगाते थे। लेकिन अब जब रिपोर्ट लीक होने से उन्हें नुकसान हो रहा है तो लीक पर सवाल उठाने लगे हैं। अभी देखिये, इस पार्टी का नकाब किन-किन और मोर्चों पर उतरता है।
संदीप त्रिपाठी

स्थानीय समाचार


  1. केनरा बैंक की एटीएम में लगी आग, लाख...
  2. ट्यूशन पढ़ने आया छात्र लापता, अनहोनी...
  3. आगरा में बैलून फेस्टिवल में हादसा, ...