ads
आज है: October 15, 2018

स्वास्थ्य

पिछला परिवर्तन-Thursday, 07 Dec 2017 01:27:41 AM

कई रोगों से छुटकारा मिलता मखाने खाने से

मखाने खाने के फायदे
मखाना पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है। यह बात तो सभी जानते हैं कि मखाने के बीज को भूनकर इसका उपयोग मिठाई, नमकीन, खीर आदि बनाने में होता है। मखानों से तैयार खीर बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसका प्रयोग हम भोजन में भी कर सकते है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत को तंदुरूस्त रखने में मदद भी करते है। मखाने खाने से शरीर को कई रोगों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं इसके और भी लाभ....
1 जहां लोग मोटापे से परेशान हैं। वहीं कुछ लोग एेसे भी है जो जरूरत से ज्यादा पतले- दुबले होने से भी टैंशन में हैं। मखाने में मौजूद प्रोटीन मसल्स बनाने और फिट रखने में मदद करता है। रात को सोने से पहले दूध के साथ मखाने खाने से नींद अच्छी आती है। इससे तनाव भी कम होता है।
2 घर से बाहर रहने वाले लोगों के लिए मखाने बहुत ही लाभकारी हैं क्योंकि इसको खाने के बाद घंटो तक भूख नहीं लगती। इसमें कैलोरी, वसा और सोडियम कि मात्रा कम होने से इसे किसी भी समय पर खाया जा सकता है।
3 आजकल बहुत से लोगों को ब्लड- प्रैशर की समस्या है। इस परेशानी में मखाने रामवाण का काम करते हैं क्योंकि इसमें सोडियम कम लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। प्रैग्नेंसी के बाद औरतों को बहुत कमजोरी महसूस होती हैं। डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ मखाने खाएं।
4 कैल्शियम से भरपूर मखाने हड्डियों के लिए बहुत अच्छे हैं। औरतों में 30 साल की उम्र के बाद हड्डियों का कमजोर होना आम बात हो गई है। मखाने खाने से हम इन बीमारियों से बचा जा सकता है।

Comments          Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...