ads
आज है: June 21, 2018

स्वास्थ्य

पिछला परिवर्तन-Friday, 06 Apr 2018 03:59:33 AM

बेल का जूस जरूर पिएं, बड़ा फायदा होगा

जाने बेल का जूस के फायदे
गर्मी का मौसम आते ही प्यास ज्यादा लगने लगती है। ऐसे में लोग धूप से आते ही जूस या फिर पानी का पीने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको इस रिपोर्ट को ध्यान से पढ़ना चाहिए। बहुत से लोग तो अपनी डायट में जूस या फिर शरबत को शामिल कर लेते हैं। गर्मी के मौसम में इंसान गर्म हवाओं से मुरझा जाता है तो ऐसे में शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको जूस या फिर शरबत की जरूरत पड़ती है जो आपकी प्यास के साथ-साथ शरीर को ठंडक भी देता है। लेकिन, धूप से आकर तुरंत ही ठंडा जूस या फिर पानी नहीं पीना चाहिए इससे सर्द-गर्म हो सकता है। इसलिए थोड़ा ठहर कर इसका सेवन करना चाहिए।
शरबत या फिर जूस के सेवन से प्रोटीन, बीटा- कैरोटीन, थायमीन और विटामिन-सी की कमी पूरी हो जाती है। ऐसे में बेल के जूस का सेवन तो और भी ज्यादा कारगर होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है और शरीर में इन्सुलिन बनाने में काफी मददगार भी होता है जिसकी वजह से डायबिटीज रोगियों को काफी राहत मिलती है। हालांकि, शुगर के मरीजों को बेल का शरबत नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसे बनाते समय इसमें शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बावजूद अगर आपको जूस पीने का मन करता है तो आप डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर ले लें।
अगर आप रोजाना 50 ग्राम बेल का जूस बनाकर उसे गुनगुने पानी के साथ शक्कर मिलाकर पीते हैं तो आपके शरीर का खून साफ हो जाएगा। साथ ही लिवर और किडनियों को भी काफी राहत मिलेगी क्योंकि उनसे गंदगी साफ करने का बोझ टल जाएगा। इतना ही नहीं बेल दिल की जुड़ी बीमारियों के लिए भी काफी कारगर साबित हुआ है। अगर आपके आस-पास किसी को दिल से जुड़ी बीमारी हो तो उन्हें बेल के शरबत में थोड़ा सा घी मिलाकर रोजाना एक समान मात्रा में दें। इससे दिल के मरीज को काफी राहत मिलेगी।
गर्मी के मौसम में बेल का जूस पीने से पेट ठंडा रहता है, साथ ही यह आसानी से डायजेस्ट हो जाता है। वहीं, अगर इसका इस्तेमाल रोजाना किया जाए तो गैस और कब्ज से जुड़ी हुई समस्याएं खुद-ब-खुद दूर हो जाएंगी। बेल इकलौता ऐसा फल है जो पेड़ से टूटने के कई दिनों बाद तक सही रहता है।

Comments          Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...