ads
आज है: December 12, 2017

हॉकी

पिछला परिवर्तन-Wednesday, 30 Aug 2017 04:07:50 AM

खेल रत्न हासिल करने वाले पहले पैरा एथलीट बने झाझडिया, सरदार को भी मिला यह सम्मान

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज खेल दिवस पर राष्ट्रपति भवन में रियो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक एथलीट देवेंद्र झाझडिया और पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह को देश के सर्वाच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया। इसके साथ ही देवेन्द्र यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले देश के पहले पैरा एथलीट बने। इस मौके पर 17 खिलाडिय़ों को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार और छह कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया। इसके अलावा तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहस पुरस्कार भी प्रदान किए गए। खेल रत्न में साढ़े सात लाख की पुरस्कार राशि दी गई जबकि अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद में पांच-पांच लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी गई। झाझडिया ने गत वर्ष रियो पैरालंपिक में भाला फेंक एफ-46 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। 36 वर्षीय झाझडिया ने गत वर्ष रियो पैरालंपिक और इससे पहले 2004 के एथेंस पैरालंपिक में भी भाला फेंक में स्वर्ण जीता था।
राजस्थान के झाझडिया ने इसके अलावा 2013 की आईपीसी विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और 2015 की ही आईपीसी विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। झांझडिया ने 2004 और 2016 के पैरालंपिक खेलों में नए विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीते थे। वहीं दुनिया के बेहतरीन मिडफील्डरों में शुमार सरदार की अगुवाई में भारत ने 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में 16 वर्ष के अंतराल के बाद जाकर हॉकी में स्वर्ण पदक हासिल किया था और रियो ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई किया था। सरदार जब 2008 के सुल्तान अजलान कप में भारतीय कप्तान बने थे तो उस समय कप्तानी संभालने वाले वह सबसे युवा कप्तान बने थे। क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार दिया गया, लेकिन इंग्लैंड में काउंटी खेल रहे पुजारा इस सम्मान को ग्रहण करने के लिए खुद मौजूद नहीं हो सके।
रियो पैरालंपिक में स्वर्ण जीतने वाले ऊंची कूद एथलीट मरियपन्न थंगावेलू और पैरालंपिक में ही पुरूष ऊंची कूद में कांस्य पदक हासिल करने वाले वरूण सिंह भाटी को अर्जुन सम्मान मिला। इस तरह रियो पैरालंपिक के चार पदक विजेताओं में से तीन को इस बार पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इन दोनों पैरा एथलीटों के पुरस्कार ग्रहण करने के समय सबसे अधिक तालियां बजी। दो बार के इंडियन ओपन चैंपियन गोल्फर एसएसपी चौरसिया डेनमार्क के एलबोर्ग में यूरोपियन टूर के मेड इन डेनमार्क टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के बाद सीधे पुरस्कार समारोह में शामिल होने पहुंचे। गोल्फर चौरसिया ने 2016 और 2017 में लगातार इंडियन ओपन के खिताब जीतकर अपना नाम भारतीय गोल्फ इतिहास में दर्ज करा लिया है। चौरसिया इसके साथ ही यह पुरस्कार पाने वाले 19 वें भारतीय गोल्फर बन गये। भारतीय डेविस कप टीम में शामिल किए गए टेनिस खिलाड़ी साकेत मिनैनी, बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांती सिंह, महिला फुटबॉलर ओनम बेमबेम देवी, महिला तीरंदाज वीजे सुरेखा, एथलीट खुशबीर कौर और अरोकिया राजीव, हॉकी खिलाड़ी एस वी सुनील, पहलवान सत्यव्रत कादियान, टेबल टेनिस खिलाड़ी एंथोनी अमलराज, निशानेबाज पीएन प्रकाश, कबड्डी खिलाड़ी जसवीर सिंह और मुक्केबाज देवेंद्रो सिंह को भी अर्जुन पुरस्कार मिला।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. CM योगी ने किया ताज महल का दीदार, प...
  2. आगरा पहुंचे योगी आदित्यनाथ करेंगे त...
  3. नेताजी से फोन पर बात हुई, मुझे आशीर...