ads
आज है: June 22, 2018

अंतरराष्ट्रीय

पिछला परिवर्तन-Tuesday, 13 Mar 2018 23:18:09 PM

ट्रंप ने अपने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटाया

United States

वाशिंगटन। सार्वजनिक मंच पर कहा- सुनी के कई वाकयों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया और उनकी जगह सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो को विदेश मंत्री नियुक्त किया। ट्रंप ने ट्वीट किया, माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। वह बेहतरीन कार्य करेंगे। ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल की नियुक्ति की भी घोषणा की। एजेंसी के शीर्ष पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी। व्हाइट हाउस द्वारा बाद में जारी एक बयान में ट्रंप ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि वह( पोंपियो) इस नाजुक मोड़ पर इस कार्य के लिए बिलकुल सही व्यक्ति हैं। विश्व में अमेरिका के पक्ष को कायम रखने, हमारे सहयोगों को मजबूत करने, हमारी प्रतिकूलताओं से निपटने और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने की हमारी योजनाओं को जारी रखेंगे। ट्रंप ने कहा, सेना व कांग्रेस में और सीआईए के प्रमुख के तौर पर उनके अनुभव ने उन्हें नई भूमिका के लिए तैयार किया है और मैं उनके नाम के शीघ्रअनुमोदन का आग्रह करता हूं।
अमेरिकी सीनेट द्वारा उनके नाम पर मुहर लगना बाकी है। टिलरसन और ट्रंप के रिश्ते तनावपूर्ण थे। वह फिलहाल अफ्रीका के दौरे पर हैं। उत्तर कोरिया और रूस पर अमेरिका की नीति समेत कई मुद्दों पर एक्सोन मोबिल के पूर्व प्रमुख और राष्ट्रपति के बीच मतभेद थे। पिछले साल अक्तूबर में टिलरसन को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन खबरों को खारिज करने के लिए मजबूर किया गया था जिसमें उनके पद छोड़ने की बातें कहीं गईं थी हालांकि उन्होंने उस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की थी जिसमें कहा गया था कि पेंटागन पर एक बैठक के बाद उन्होंने ट्ंरप को मंदबुद्धि कहा था।
पिछले साल एक फरवरी को टिलरसन को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया था जिन्होंने इससे पहले कोई भी राजनीतिक पद नहीं संभाला था। ट्रंप ने टिलरसन का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा पिछले 14 सालों में कई बड़े कार्य पूरे किए गए और मैं उनकी व उनके परिवार की कुशलता की कामना करता हूं। ट्रंप ने गिना हसपेल को सीआईए की नई निदेशक नियुक्त किया और उनकी पदोन्नति को एक ऐतिहिसक घटना” बताया। ट्रंप ने ट्वीट किया, “गिना हसपेल सीआईए की नई निदेशक होंगी और इस पद पर चुनी जाने वाली पहली महिला होंगी। सभी को बधाई।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...