ads
आज है: December 18, 2018

अंतरराष्ट्रीय

पिछला परिवर्तन-Friday, 13 Jul 2018 04:18:16 AM

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने डिजिटल सहयोग पर पैनल का गठन किया

United States

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने साइबर सुरक्षा के खतरों और घृणास्पद भाषण में वृद्वि से जुड़ी चिंताओं का निराकरण करने के उद्देश्य से डिजिटल सहयोग पर अपनी तरह के पहले पैनल का गठन किया है। उन्होंने पैनल सचिवालय के कार्यकारी निदेशक के रूप में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक अमनदीप सिंह गिल को नामित किया है।डिजिटल सहयोग पर उच्चस्तरीय पैनल की सह- अध्यक्षता अमेरिकी समाजसेवी मेलिंडा गेट्स और चीन स्थित कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा करेंगे। इसमें कुल 20 सदस्य होंगे जिसमें उद्योग, नागरिक समाज और अकादमी से जुड़ी हस्तियां भी शामिल होंगी।
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुतारेस ने कल यहां संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, डिजिटल तकनीक अर्थव्यवस्थाओं और समाज को तेज गति से बदल रही है। साथ ही, दुनिया ने साबइर सुरक्षा खतरों, साइबर युद्ध के जोखिम, घृणा फैलाने वाले भाषणों में बढोतरी और निजता के उल्लंघन जैसे नवाचार के खराब पक्ष का समाधान करना शुरू कर दिया है। एक वैश्विक समुदाय के रूप में, हमें डिजिटल युग में सुरक्षा, समानता, नैतिकता और मानवाधिकारों के बारे में प्रश्नों का सामना करना पड़ता है। गुतारेस ने पूर्व राजनयिक जोवान कुर्बालिजा के साथ पैनल के सचिवालय के कार्यकारी निदेशक के रूप में गिल को नामित किया है।
गिल भारतीय राजदूत और जिनेवा में निरस्त्रीकरण पर कांफ्रेंस के स्थाई प्रतिनिधि हैं। वह 1992 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए थे और वह तेहरान, कोलंबो और जिनेवा में भारतीय मिशनों में कार्यरत रहे हैं। गुतारेस ने पैनल की घोषणा करते हुए कहा कि यह अपनी तरह का पहला पैनल है जिसमें प्रौद्योगिकी, लोक नीति, विज्ञान और अकादमी के क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं और पुरूष शामिल होंगे।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...