ads
आज है: September 22, 2018

राष्ट्रीय

पिछला परिवर्तन-Tuesday, 13 Mar 2018 00:31:42 AM

दुनिया में सौर उर्जा अभियान चलाने में भारत की अहम भूमिका : मोदी

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में सौर उर्जा अभियान चलाने में भारत बहुत अहम भूमिका अदा कर रहा है। मोदी ने अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के डीएलडब्ल्यू मैदान पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'पूरी दुनिया में सौर उर्जा अभियान चलाने में भारत बहुत अहम भूमिका अदा कर रहा है। मेरा नौजवानों और आईआईटी के विद्यार्थियों से आग्रह है कि वे ऐसी तकनीकी विकसित करें कि माताओं बहनों को घर में चूल्हा जलाने में किसी पर निर्भर ना रहना पडे़। सूर्य की कृपा से आराम से खाना पक जाये।
प्रधानमंत्री ने देश के गरीबों के उपचार के लिए बडी योजना का ऐलान करते हुए कहा, आने वाले दिन में बहुत महत्वपूर्ण योजना ‘आयुष्मान भारत’ लागू करने जा रहे हैं। बीमा कंपनी के साथ मिलकर बीमा योजना की व्यवस्था कर रहे हैं ताकि गरीब से गरीब परिवार के यहां कोई बीमार हो जाये तो उसके उपचार का प्रबंध हो। इससे हम देश को स्वस्थ बनाने की दिशा में बहुत बडा काम कर पायेंगे। 'कचरा महोत्सव' की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, हमें स्वच्छता के अभियान को आगे बढाना है। कबाड़ से भी जुगाड़ कर उपयोगी चीजें बनायी जा सकती हैं। निकम्मी से निकम्मी चीज का उत्तम से उत्तम उपयोग कैसे हो सकता है, आज कचरा महोत्सव में देखा। उन्होंने कहा कि वाराणसी को स्वच्छता में प्राथमिकता देनी है। दुनिया भर के पर्यटकों को वाराणसी आने के लिए मजबूर करना है।
मोदी ने कहा, 'वाराणसी के पास सब कुछ है। आज एक ही काम करना है. बाकी हमारे पूर्वज कर गये हैं। नाम पूर्वजों ने पैदा कर दिया है हमें सिर्फ वाराणसी को स्वच्छ रखना है। उन्होंने कहा कि अवस्थापना सुविधाएं, कृषि, बिजली और रेल लाइन ऐसी अनेक परियोजनाओं का आज शिलान्यास एवं लोकार्पण हुआ है। हम सबको मिलकर काशी को विकास की नयी उंचाइयों पर ले जाना है। राज्य सरकार और भारत सरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनेक योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...