ads
आज है: August 16, 2018

राष्ट्रीय

पिछला परिवर्तन-Friday, 20 Apr 2018 04:38:41 AM

विकास कार्य में लोगों को जोड़ें प्रशासनिक अधिकारी : नायडू

दिल्ली

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आम लोगों का जीवन आसान बनाने के काम को प्रशासनिक अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती बताते हुये कहा कि लोगों को जोड़े बिना इसमें सफल हो पाना संभव नहीं है। नायडू ने लोक सेवा दिवस पर यहाँ आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करते हुये कहा कि ‘न्यू इंडिया’ का मतलब यह नहीं है कि ऊपर-ऊपर रंग-रूप बदल दिया जाये। उन्होंने कहा न्यू इंडिया का मतलब है बदलाव।
लोगों को लगना चाहिये कि उनके जीवन स्तर में बदलाव हुआ है। लोगों का जीवन आसान बनाने की बहुत बड़ी चुनौती है और इसमें आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है। जब तक लोगों को इस काम में जोड़ा नहीं जायेगा सफलता नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को विकास कार्यों में शामिल करने के लिए यह जरूरी है कि उन्हें जानकारी दी जाये और जागरूक किया जाये।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि बदलाव स्वयं नहीं आता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के‘रिफॉर्म, पर्फोर्म, ट्रांसफॉर्म’के मंत्र का दुहराते हुये उन्होंने कहा कि सुधार और काम के बिना बदलाव संभव नहीं है। बदलाव अपने आप नहीं आता। इसके लिए सुधार और काम करना जरूरी है, मिलकर प्रयास करना जरूरी है। नायडू ने कहा कि सिर्फ विधेयक लाने और कानून बनाने से कुछ नहीं होगा। इसके साथ राजनीतिक इच्छाशक्ति की भी जरूरत है। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों में वह कौशल भी होना चाहिये जिसके दम पर वे समाज में फैली बुराइयों को समाप्त कर सकें।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...