ads
आज है: July 16, 2018

प्रौद्योगिकी

पिछला परिवर्तन-Friday, 23 Jun 2017 04:36:40 AM

अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में जरूर रखें ये 6 फ्री ऐप्स

ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में 6 फ्री ऐप्स
आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स ऐंड्रॉयड पर रन करते हैं मगर इसे परफेक्ट ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं कहा जा सकता। स्मार्टफोन किसी भी ब्रैंड का हो, कुछ ऐसे इशूज हैं जो सभी में देखने को मिलते हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन में पहले से ही कुछ ऐप्स इंस्टॉल करके रखेंगे तो ऐसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जानें, कौन से 6 ऐप्स फोन में रखने चाहिए...
एयरड्रोइड एप: पीसी से कनेक्ट करें फोन बहुत बार स्मार्टफोन को पीसी से कनेक्ट करने में दिक्कत होती है। अगर इसे कनेक्ट कर दिया जाए तो यह कंप्यूटर में एक्सटर्नल ड्राइव के रूप में नहीं दिखता। आप एयरड्रोइड ऐप की मदद से अपने फोन को वाई-फाई के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं और ऐप्स को मैनेज कर सकते हैं। कॉल्स और मेसेजिस की नोटिफिकेशंस को भी मैनेज किया जा सकता है। आप अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर पर मिरर भी कर सकते हैं।
क्लीन मास्टर एपः स्मार्टफोन को फास्ट बनाएं स्मार्टफोन्स में बहुत से ऐप्स बैकग्राउंड पर चलते रहते हैं और परफॉर्मेंस को खराब कर देते हैं। बहुत से ब्रैंड्स अपने स्मार्टफोन्स में एक क्लीनर ऐप दिखाते हैं जो स्लो करने वाले ऐप्स को हटा देता है। अगर आपके फोन में ऐसा डिफॉल्ट ऐप नहीं है तो क्लीन मास्टर को इस्तेमाल कर सकते हैं। जब कभी फोन स्लो लगे, इसे रन करना होगा। आप स्विफ्ट लाकर को भी आजमा सकते हैं। जब भी आप फोन को अनलॉक करेंगे, यह इसे बूस्ट कर देगा।
बैटरी डॉक्टर एप: बैटरी सेव करने में मददगार फोन की बैटरी अचानक खत्म हो जाने की समस्या भी बहुत परेशान करती है। हो सकता है कि बैकग्राउंड ऐप्स, खराब कनेक्टिविटी या ब्राइटनेस लेवल की वजह से ऐसा हो रहा हो। ज्यादा स्मार्टफोन्स में बैटरी ऑप्टिमाइजेशन मोड्स आते हैं मगर लोग फोन की फंक्शनैलिटी को सही रखने के लिए उसमें बदलाव से बचते हैं। इसलिए आप डीयू बैटरी सेवर एप या बैटरी डॉक्टर ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे आप स्मार्ट चार्जिंग और इंटेलिजेंट बैटरी ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हैं।
एप2एसडी एपः ऐप्स को मेमरी कार्ड में डालें अगर आप चाहते हैं कि स्मार्टफोन एकदम मक्खन की तरह चले तो इंटरनल मेमरी का कुछ हिस्सा खाली रखिए। इंटरनल स्टोरेज से डेटा को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कीजिए। आप ऐप्स को भी माइक्रोएसडी कार्ड पर मूव कर सकते हैं। इसके लिए आप एप2एसडी ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास ऐसा स्मार्टफोन है जिसकी स्टोरेज बढ़ाई नहीं जा सकती तो इस ऐफ की मदद से आप बेकार ऐप्स को फ्रीज या अनइंस्टॉल कर सकते हैं। आप तस्वीरों और विडियोज को क्लाउड पर डालकर डिवाइस से डिलीट भी कर सकते हैं।
क्विकपिकगैलरी एपः तुरंत लोड होने वाली गैलरी ज्यादातर यूजर्स बहुत सी तस्वीरें लेते हैं और विडियो भी रिकॉर्ड करते हैं। वे ड्यूप्लिकेट और गैर-जरूरी तस्वीरों और विडियोज को डिलीट भी नहीं करते। नतीजा यह रहता है कि इमेज गैलरी स्लो हो जाती है और थमनेल दिखाने या फिर पूरी तस्वीरों को दिखाने में टाइम लेने लगती है। आप क्विकपिकगैलरी ऐप ट्राई कर सकते हैं। यह काफी फास्ट है। इसे क्लाउड सर्विसेज के साथ भी इंटिग्रेट किया जा सकता है और वाई-फाई के जरिए पास के डिवाइस को तस्वीरें भी भेजी जा सकती हैं। इसी तरह से आप गैलरी डॉक्टर नाम के ऐप को भी ट्राई कर सकते हैं जो अवांछित और ड्यूप्लिकेट फोटो और विडियो को हटाने में मदद करता है।
डिस्कयूजेज एपः मेमरी खाली करें कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल करने के बाद आप देखेंगे कि बड़ी फाइल्स सेव न करने के बावजूद स्मार्टफोन की स्टोरेज बहुत भर जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई तरह की फाइल्स अपने आप सेव होती रहती हैं। इनमें से कुछ जरूरी सिस्टम फाइल्स होती हैं तो कुछ किसी काम की नहीं होतीं।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...