ads
आज है: November 15, 2018

प्रौद्योगिकी

पिछला परिवर्तन-Saturday, 15 Jul 2017 03:14:30 AM

घर बैठेे बनाए कूलर और पाए गर्मी से निजात

बनाए कूलर
आप घर पर पड़े बेकार सामान की मदद से कूलर बना सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह कि इसके लिए आपको महज 30 मिनट का समय लगेगा। कूलर खरीदने के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्चने की जरुरत नहीं है। हमारी बताई गई तकनीक से अब आप कम पैसे में अपने लिए कुलर तैयार कर सकते हैं। यह कुलर ,खास तौर पर बैचलर्स विद्यार्थीयो के लिए गर्मी में एक वरदान की तरह है। सबसे बड़ी बात यह कि इसके लिए आपको महज 30 मिनट का समय लगेगा। इसके लिए आपको ज्यादातर सामान घर पर ही मिल जाएगा। बस दो 12वी डीसी मोटर, सर्जिकल आईवी सेट और मिनी समरसीबेल कुलर पंप को खरीदने की जरुरत पड़ेगी। कूलर बनाने के लिए आपको ये सामान चाहिए: दो 12वी डीसी मोटर, दो मिनी समरसीबेल कुलर पंप थर्माकॉल की शीट, ग्लू, झाड़ू, फेन ब्लैड, कटर, चाकू, मेटल वायर, सर्जिकल आईवी सेट, मार्कर पेन, आइकक्रीम स्टिक।
1. इसके लिए सबसे पहले आपको थर्माकॉल की शीट को 27सीएम दो 19सीएम की साइज के दो, 27सीएम दो 21सीएम के दो और 27सीएमदो 23सीएम के दो टुकड़े काटने होंगे।
2. इसके बाद थर्माकॉल के छोटे टुकड़ों पर पेंसिल से गोल निशान बना लें। अब कटर की मदद से उस गोले को काट लें। इसके बाद तीन टुकड़ों को बीच से चोकोर काट लें।
3. अब इन सभी टुकड़ों को कूलर की शेप में चिपका लें।
4. ऐसा करने से आपके कूलर के ऊपर का हिस्सा तैयार हो जाएगा। अब इसके अंदर थर्माकॉल का टुकड़ा रखें। इस पर डीसी मोटर को रखा जाएगा।
5. इसके बाद मोटर में पुखुड़ी को लगाएं और टुकड़े के ऊपर रख दें।
6. अब आइसक्रीम स्टिक लें और उस पर ग्लू लगाएं। इन्हें चोकोर आकार के हिस्से पर चिपका दें। अब इन पर कॉपर वायर लगा दें।
7. अब झाड़ू को काटकर इसे घास की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे वायर से चिपका दें।
8. इसके बाद मार्कर लें और उसकी निडिल को रीमूव करें। अब इस पर 6 छेद बनाएं और इन्हें सर्जिकल सेट से अटैच कर दें। आपको ऐसे ही तीन सेट बनाने हैं।
9. इन तीनों को सबमर्सिबल पंप में फिक्स कर दें। अब इसे तैयार हुए कूलर में फिक्स कर दें। अब पाइप में लगे वायर को मोटर में लगे वायर से अटैच करें।
10. अब जैसा फोटो में दिखाया गया है मार्कर को वैसे फिक्स करें और वायर से लॉक कर दें।
11. अब इसमें पानी डालें। अब वायर को पावर के साथ लगाएं। इससे आपका कूलर काम करना शुरु कर देगा।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...