ads
आज है: July 17, 2018

प्रौद्योगिकी

पिछला परिवर्तन-Tuesday, 26 Sep 2017 01:01:36 AM

एंड्राइड फोन से ऐसे करें अपना पीसी कंट्रोल

ऐसे करें एंड्राइड फोन से पीसी कंट्रोल
जब तक कंप्यूटर (पीसी) के सामने हैं आराम से उस पर काम कर सकते हैं किंतु कई बार पीसी से दूर होने पर कई जरूरी काम रह जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपका एंड्राइड स्मार्टफोन आपकी मदद कर सकता है। दूर होने पर अपने एंड्राइड फोन के माध्यम से आसानी से पीसी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ एप्लिकेशन का उपयोग करना होगा। आगे हमने 5 ऐसे ही एंड्राइड एप्लिकेशन की जानकारी दी है जो पीसी कंट्रोल करने में सहायक है।
1. क्रोम रिमोट डेस्कटॉप यह एप सिक्योरली आपके पीसी को एंड्राइड डिवाइस के द्वारा कंट्रोल करता है। इसे उपयोग करने के आपको सबसे पहले क्रोम रिमोट डेस्कटॉप एप अपने फोन में डाउनलोड करना होगा जिसके बाद केवल एक पिन कोड डालकर आप आसानी से अपना पीसी कंट्रोल कर सकते हैं। यह विंडोज और मैक दोनों पीसी पर कार्य करता है।
2. रिमोट कंट्रोल कनेक्शन यह एप आपको एंड्राइड फोन के माध्यम से पीसी के कीबोर्ड और माउस के अलावा लाइव स्क्रीन, मीडिया प्लेयर, स्लाइड शो और मीडिया प्लेयर को कंट्रोल कर सकते है। जिसके बाद आप कहीं से भी अपने पीसी को कंट्रोल कर उसमें किसी फाइल आदि को मैनेज कर सकते हैं।
3. टीमव्यूअर फोर रिमोट कंट्रोल इसमें आप विंडोज सहित मैक और लाइनेक्स सिस्टम को भी कंट्रोल कर सकते हैं। टीमव्यूअर फोर रिमोट कंट्रोल पूरी तरह तर सेफ है। तीव्र एक्सेस के साथ ही इसमें फाइल ट्रांसफर, मल्टी मोनिटर सपोर्ट और फुल कीबोर्ड फंक्शनलिटी जैसे फीचर्स मौजूद हैं।
4. रिमोट लिंक इस एप्लिकेशन से आप आप अपने पीसी को मोबाइल फोन और टैबलेट दोनों के माध्यम से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपके फोन में ब्लूटूथ और वाईफाई आॅनर होना चाहिए। असूस फोन में यह एप्लिकेशन प्रीलोडेड है। जिसमें मल्टी टच जेस्चर फीचर दिया गया है। वहीं रिमोट लिंक एप्लिकेशन में आप पीसी में मौजूद विंडोज प्लेयर को कंट्रोल कर सकते हैं।
5. यूनिफाइड रिमोट यूनिफाइड रिमोट एप को अपने एंड्राइड फोन में डाउनलोड कर आप विंडोज, मैक और लाइनेक्स पीसी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें सिंगल और मल्टी टच माउस कंट्रोल की भी सुविधा दी गई है। साथ ही इसमें वॉयस कमांड भी उपलब्ध है। उपभोक्ता यूनिफाइड रिमोट एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...