ads
आज है: May 21, 2018

प्रौद्योगिकी

पिछला परिवर्तन-Monday, 20 Nov 2017 04:32:13 AM

बारिश के मौसम में बचाए अपना फोन

बारिश के मौसम में ऐसे बचाएं फोन
बारिश के इस मौसम में कभी-कभी हम इतने खो जाते हैं कि यह भी भूल जाते हैं कि हमारा मोबाइल भी बारिश में भीग रहा है। बारिश में फोन भीग जाए, तो खराब होने की आशंका रहती है। अगर थोड़ी ट्रिक अपनाई जाए, तो हम मोबाइल को खराब होने से बचा सकते हैं। आइए जानें कैसे..? बैटरी निकाल दें फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हैंडसेट के भीगने पर कोई वारंटी नहीं देती। अगर आपको लगता है पानी फोन के अंदर चला गया है, तो फिर फोन का बैक कवर खोलें और बैटरी निकाल लें। बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा-सा स्टीकर चिपका होता है, जो ज्यादातर फोन में व्हाइट कलर का होता है। अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह पिंक या फिर रेड कलर में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नमी है, तो इस स्टीकर का रंग बदल जाएगा।
तुरंत स्विच ऑफ कर दें फोन के भीगने पर उसे ऑन करने की गलती न करें। अगर फोन ऑन है, तो उसे तुरंत स्विच ऑफ कर दें। अगर पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई, तो यह चिप में लगे सर्किंट्स को आपस में जोड़कर उसे खराब कर सकती है। साथ ही, आपके फोन में स्पार्किं ग भी हो सकती है। इसके अलावा, फोन में लगी एक्सेसरीज, जैसे- हैडफोन या चार्जर हटा लें। कॉटन के कपड़े से करें साफ फोन की बैटरी और एक्सेसरीज निकालने के बाद उसे कॉटन के कपड़े से अच्छी तरह से साफ करें। इससे ऊपर की नमी थोड़ी-बहुत सूख जाती है। हवा से सुखाने की कोशिश करें फोन भीग जाने पर कभी भी फोन को सूखाने के लिए माइक्रोवेव या हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें।
इससे फोन और ज्यादा डैमेज हो सकता है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि फोन को फैन के सामने रखें ताकि थोड़ी-बहुत नमी सूख जाए। चावल का यूज करें अगर आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी फोन के अंदर नमी बनी हुई है, तो एक और तरीका अपनाया जा सकता है। फोन के अंदर का पानी सुखाने के लिए घर में सबसे अच्छा तरीका है चावल। फोन को चावल के कंटेनर के अंदर डालकर उसे धूप में रख दें। दरअसल, चावल धूप से अंदर का तापमान बढ़ा देगा, जो फोन के अंदर के पानी को सुखा देता है। इस तरह से आपको 24 से 48 घंटे में बेहतर रिजल्ट मिल जाएगा। इस तरह के कुछ ट्रिक्स को अपनाकर पानी में भीगे अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...