ads
आज है: September 24, 2018

प्रौद्योगिकी

पिछला परिवर्तन-Saturday, 27 Jan 2018 04:37:20 AM

ऐसे सुरक्षित रख सकते हैं अपने एंड्रायड डिवाइस को

ऐसे सुरक्षित रखे अपने एंड्रायड डिवाइस को
एंड्रायड भारत समेत दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर मोबाइल प्लेटफॉर्म बनता जा रहा है। इसकी वजह है फ्लेक्सिबिलिटी, जो इसे कस्टमाइज करने की अनुमति देता है। इसी सुविधा के चलते इसमें थर्ड पार्टी ऐप्स भी इंस्टॉल किए जा सकते हैं। लेकिन यही खासियतें, इसकी सुरक्षा के लिए खतरा भी बनती जा रही हैं। एंड्रायड हैक होने से लेकर डेटा लॉस होने का खतरा भी हमेशा बना रहता है। आइए आपको कुछ आसान से टिप्स बताएं, जिन्हें अपनाकर आप अपने एंड्रायड डिवाइस को सुरक्षित रख सकेंगे: स्क्रीन लॉक का उपयोग करें पासवर्ड या फिर पैटर्न लॉक के जरिए अपने एंड्रायड डिवाइस को लॉक करके रखें। डिवाइस को एंक्रिप्ट बनाकर रखें एंड्रायड डेटा को एंक्रिप्ट फॉरमेट में रखने की अनुमति देता है।
जब आपको डेटा यूज न करना हो तो उसे एंक्रिप्ट कर दें। इससे फायदा यह होगा कि कभी गलती से भी गलत हाथों में पड़ने पर आपके डिवाइस के डेटा का दुरुपयोग नहीं किया जा सकेगा। पर्सनल डिवाइस के उपयोग से पहले विशेषज्ञ से बात करें कुछ लोग अपने कार्यस्थल पर पर्सनल डिवाइस पर काम करना पसंद करते हैं। यदि आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो सबसे पहले उस स्थान के आईटी सेटअप को समझ लें और वहां के एक्सपर्ट से बात कर लें। एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को एक्टिवेट रखें यदि किसी कारणवश आपकी डिवाइस खो जाए तो एंड्रायड डिवाइस मैनेजर की मदद से उसे गूगल मैप पर ट्रैक किया जा सकता है। यह आपको फोन का पूरा डेटा मिटाने की सुविधा तो देता ही है साथ ही आप चाहें तो यह पांच मिनट तक फुल वॉल्यूम में रिंग भी करेगा। इसे एक्टिवेट करने के लिए सेटिंग मेनू में जाकर सिक्यूरिटी टैप के अंदर से डिवाइस एडमिनिस्ट्रेट सेटिंग में बदलाव करना होगा। महत्वपूर्ण डेटा को एसडी कार्ड में न रखें यदि आपके एंड्रायड डिवाइस में महत्वपूर्ण डेटा है तो उसे एसडी कार्ड में सेव करके न रखें। ऐसी सभी सूचनाओं को इंटरनल स्टोरेज में रखना चाहिए।
अनजान ऐप डाउनलोड न करें कभी भी अनजान सोर्स वाले ऐप्स को डाउनलोड या इंस्टॉल न करें। ऐसे ऐप फोन का जरूरी डेटा नष्ट कर सकते हैं या फिर चुरा सकते हैं। हमेशा सुरक्षित प्लेटफॉर्म से ही ऐप डाउनलोड करें। ऐप के लिए लॉक का प्रयोग करें आप अपने एंड्रायड डिवाइस की गैलरी और मैसेजेस को ऐप लॉक से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। साथ ही फोन में इंस्टॉल किए गए ऐप्स को भी लॉक किया जा सकता है। इससे बिना पासवर्ड के ऐप्स एक्टिवेट ही नहीं होंगे। डिवाइस सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें गूगल एंड्रायड सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए सिक्यूरिटी पैच जारी करता रहता है। इसलिए हमेशा अपनी डिवाइस का अपडेशन चेक करके उसे अपडेट करते रहें।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...