ads
आज है: May 21, 2018

प्रौद्योगिकी

पिछला परिवर्तन-Monday, 26 Mar 2018 23:47:17 PM

इन तरीको से बढ़ाएं एंड्रॉयड फोन की इंटरनेट स्पीड

ऐसे बढ़ाएं एंड्रॉयड फोन की इंटरनेट स्पीड
एंडरॉयड फोन उपयोगकर्ताओं की अक्सर शिकायत होती है कि इंटरनेट स्पीड धीमी हो गई है। ज्यादातर यह शिकायत फोन पुराना होने पर होती है। भले ही आप इंटरनेट का उपयोग 3जी पर कर रहे हों लेकिन स्पीड 2जी के बराबर मिलती है। ऐसे में हम सारा दोष सर्विस प्रदाता पर मढ़ देते हैं। परंतु कई बार धीमे इंटरनेट की समस्या आपके फोन से भी हो सकती है। यदि आप भी अपने फोन में धीमे इंटरनेट की समस्या से परेशान हैं तो नीचे दिए गए 7 नुस्खों को अपनाकर इंटरनेट की स्पीड तेज कर सकते हैं।
1. ब्राउजर को रखें अपडेट फोन में अक्सर कुछ न कुछ अपडेट आता है लेकिन हम उसे अनदेखा कर देते हैं और इंटरनेट स्पीड को धीमा होने का मुख्य कारण यह भी हो जाता है। अक्सर सॉफ्टवेयर कंपनियां ब्राउजर अपडेट भेजती हैं लेकिन हम उसे अपडेट नहीं करते और फोन के साथ साफ्टवेयर भी पुराना हो जाता है। अपडेट में हमेशा छोटी-छोटी कमियों को दूर कर ब्राउजिंग को बेहतर बनाया जाता है। अपडेट के लिए नोटिफिकेशन आपको फोन पर खुद ही मिलता रहेगा। आप अपने फोन के ब्राउजर को हमेशा अपडेट रखें।
2. डाउनलोड्स को रखें क्लिन इंटरनेट से हम हमेशा कुछ न कुछ डानलोड करते रहते हैं। ऐसे में डाउनलोड काफी भर जाता है कोशिश करें कि डाउनलोड को हमेशा क्लिन रखें। साथ ही भारी भरकम डाउनलोड भी न करें तो ज्यादा बेहतर होगा।
3. रैम का रखें ध्यान यदि आप अपने स्मार्टफोन में तेज इंटरनेट सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो फोन की खरीदारी के वक्त ही ध्यान रखें कि इंटरनल मैमोरी और रैम मैमोरी ज्यादा हो। इसके साथ ही ताकतवर प्रोसेसर का चुनाव कर रहे हैं तो भी बेहतर है। क्योंकि रैम और प्रोसेसर फोन व इंटरनेट परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं।
4. टैंपरोरी फाइल को करें डीलीट टीसीपी आॅप्टिमाइजर का उपयोग डेस्कटॉप के लिए होता है लेकिन मोबाइल में भी कई ऐसे एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग आप इंटरनेट स्पीड को तेज करने के लिए कर सकते हैं। इंटरनेट बूस्टर और ड्रॉयड आॅप्टिमाइजर जैसे एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। ये आॅप्टिमाइजर फोन में उपलब्ध टैंपरोरी फाइल को डिलीट कर इंटरनेट स्पीड को तेज करते हैं।
5. इंटरनल मैमोरी रखें खाली फोन के उपयोग के दौरान इंटरनल मैमारी को आप जितना खाली रखेंगे फोन का परफॉर्मेंस उतना बेहरत होगा। इंटरनल मैमोरी भरने के साथ ही फोन धीमा होता जाएगा और इसका असर आपको ब्राउजिंग के दौरान भी दिखाई देगा।
6. कैशे मैमोरी को भी रखें क्लिन अनचाही फाइलों को इंटरनल मैमोरी से डिलीट करने के साथ ही आप फोन के कैशे मैमोरी को भी क्लिन रखें तो ज्यादा बेहतर होगा। फोन की सेटिंग में स्टोरेज से कैशे मैमोरी को भी नष्ट कर सकते हैं।
7. वायरस स्कैनर का करें उपयोग इंटरनेट ब्राउजिंग से वायरस का खतरा हमेशा बना होता है। ये वायरस सबसे पहले आपके इंटरनेट की गति को ही नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कोशिश करें की वायरस स्कैनर के माध्यम से अपने फोन को अक्सर स्कैन करें जिससे कि फोन सुरक्षित हो और इंटरनेट स्पीड भी बेहतर हो।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...