ads
आज है: October 15, 2018

टेनिस

पिछला परिवर्तन-Saturday, 26 May 2018 05:56:20 AM

नम्बर वन नडाल की नजर रोलां गैरों में 11वें खिताब पर

पेरिस। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल निश्चित ही क्ले कोर्ट के बादशाह हैं और रविवार से शुरू होने जा रहे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन में रिकॉर्ड 11वीं बार खिताब के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। नडाल का फ्रेंच ओपन में 79-2 का बेहतरीन जीत-हार का रिकॉर्ड रहा है और इस समय अच्छी फार्म में भी हैं। वह मोंटे कार्लाे और बार्सिलोना में खिताब तथा रिकॉर्ड 50 सेट लगातार जीतने के रिकॉर्ड के साथ रोलां गैरों में प्रवेश कर रहे हैं। नडाल ने आखिरी बार रोलां गैरों में वर्ष 2015 में सर्बिया के नोवाक जोकोविक के हाथों क्वार्टरफाइनल में शिकस्त झेली थी।
इस माह मैड्रिड ओपन में स्पेनिश खिलाड़ी को ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम के हाथों हार मिली थी, लेकिन पांच सेटों के टेस्ट में नडाल ही असली विजेता माने जा रहे हैं। 24 साल के थिएम पिछले दो वर्षाें में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने नडाल को क्ले कोर्ट पर हराया है, लेकिन फ्रेंच ओपन में गत वर्ष सेमीफाइनल में थिएम को स्पेनिश खिलाड़ी से हार मिली थी। हालांकि वर्ष 1988 के उपविजेता हेनरी लेकोंते का मानना है कि नडाल को रोलां गैरों में हराना संभव है। उन्होंने कहा थिएम ने मैड्रिड में नडाल को हराया है और फ्रेंच ओपन में भी कोई न कोई उन्हें हरा सकता है। यह मुश्किल होगा, क्योंकि यहां पांच सेट का मैच होता है। फ्रेंच ओपन में इस बार जिन चेहरों से बड़े उलटफेर की उम्मीद की जा रही है उनमें थिएम के अलावा 21 साल के एलेक्सांद्र ज्वेरेव भी सबसे आगे हैं। क्ले कोर्ट से रोजर फेडरर की अनुपस्थिति में इन युवा खिलाडिय़ों को नडाल का कड़ा विपक्षी माना जा रहा है।
रोम फाइनल में ज्वेरेव को नडाल से हार मिली थी। इसके अलावा विश्व रैंकिंग में शीर्ष 20 से बाहर होने के बावजूद जोकोविक को भी नडाल के सामने कड़े प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखा जा रहा है। 12 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और पूर्व नंबर वन सर्बियाई खिलाड़ी को नडाल ने रोम सेमीफाइनल में 7-6, 6-3 से हराया था।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...