ads
आज है: October 15, 2018

टेनिस

पिछला परिवर्तन-Tuesday, 05 Jun 2018 23:39:07 PM

नडाल क्वार्टर फाइनल में, सेरेना फ्रेंच ओपन से हटीं

पेरिस। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल ने 11वें फ्रेंच ओपन खिताब की ओर मजबूत कदम बढ़ाते हुए आज यहां इस ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्सन चोट के कारण महिला एकल प्री क्वार्टर फाइनल से हट गई। महिला एकल में ही दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सिमोना हालेप ने एकतरफा मुकाबले में जीत दर्ज की जबकि दूसरे नंबर की खिलाड़ी कैरोलिन वोजनियाकी उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। नडाल ने प्री क्वार्टर फाइनल में दुनिया के 70वें नंबर के खिलाड़ी जर्मनी के मैक्सिमिलन मार्टेरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 7-6 (7/4) से हराकर अंतिम आठ का सफर तय किया। नडाल ने रोलां गैरो पर 12वीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाते हुए नोवाक जोकोविच के रिकार्ड की बराबरी की जो उन्होंने कल ही बनाया था। स्पेन के 32 साल के इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपने करियर में 35वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है।
नडाल सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अर्जेन्टीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन से भिड़ेंगे जिन्होंने दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए छठे वरीय दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।पहले दो सेट आसानी से गंवाने वाले 11वें वरीय श्वार्ट्जमैन ने एंडरसन को 1-6, 2-6, 7-5, 7-6 (7/0), 6-2 से हराया।नडाल की यह मेजर टूर्नामेंट में 234वीं जीत है और वह ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सर्वाधिक जीत के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।
सेरेना ने हालांकि चिर प्रतिद्वंद्वी रूस की मारिया शारापोवा के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले की शुरुआत से मिनटों पहले चोट के कारण मैच से हटने का फैसला किया। सेरेना ने कहा कि जूलिया जार्जेस के खिलाफ तीसरे दौर की जीत के दौरान उनकी छाती और कंधे के आसपास की जगह में चोट लगी जिसके कारण वह सर्विस करने की स्थिति में नहीं हैं। तेइस बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन सेरेना ने कहा कि वह चोट के स्कैन के लिए पेरिस में ही रुकेंगी जिससे कि पता चल सके कि उन्हें कितने समय तक खेल से दूर रहना होगा। फ्रेंच ओपन 2012 और 2014 की विजेता शारापोवा अगले दौर में 2016 की चैंपियन गर्बाइन मुगुरुजा और युक्रेन की लेसिया सुरेंको के बीच होने वाले मैच की विजेता के खिलाफ उतरेंगी।
दूसरी तरफ दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और 2014 तथा 2017 की उप विजेता हालेप ने बेल्जियम की 16वीं वरीय एलिस मर्टेन्स को सीधे सेटों में 6-2, 6-1 से हराकर तीसरा बार रोलां गैरो में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। हालेप ने यह मुकाबला सिर्फ 59 मिनट में जीता जिसमें दूसरा सेट उन्होंने सिर्फ 22 मिनट में अपने नाम किया। रोमानिया की हालेप ने जनवरी में आस्ट्रेलिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची एलिस की सर्विस छह बार तोड़ी। शीर्ष वरीय हालेप सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जर्मनी की 12वीं वरीय एंजेलिक कर्बर और सातवीं वरीय फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया के बीच होने वाले मैच की विजेता से भिड़ेंगी। दूसरी तरफ वोजनियाकी दुनिया की 14वीं वरीय रूस की दारिया कसात्किना के खिलाफ सीधे सेटों में 6-7, 3-6 से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई।दारिया ने अपने करियर में पहली बार रोलां गैरो में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। रविवार को दूसरा सेट जब 3-3 से बराबर था तो खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा और आज दारिया ने लगातार तीन गेम जीतकर अंतिम आठ में प्रवेश किया। दारिया क्वार्टर फाइनल में अमेरिकी ओपन चैंपियन स्लोएन स्टीफंस से भिड़ेंगी।

Comments           Comment
     
   

स्थानीय समाचार


  1. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो...
  2. नेतन्याहू ने पत्नी के साथ किया ताजम...
  3. उम्‍मीद है, मेरे आंदोलन से अब कोई '...