पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने आप काफी मोटा पैसा कमाई कर सकते है क्योंकि इसमें काफी अधिक ब्याज दर दी जाती है।

आप डाकघर की एफडी स्कीम में कई अलग अलग समय अवधी के लिए निवेश कर सकते है लेकिन 5 साल की अवधी में सबसे अधिक लाभ आपको मिलेगा।

डाकघर की तरफ से आपको 5 साल की अवधी वाली एफडी स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए 5 लाख रूपए का निवेश करके आप लाखों में कमाई कर सकते है और वो भी केवल ब्याज के जरिये। 

पोस्ट ऑफिस में आपको निवश की सुरक्षा की गारंटी दी जाती है और साथ में आपको मच्योरिटी पर पूरा पैसा तुरंत ब्याज के साथ में वापस कर दिया जाता है। 

5 लाख के निवेश पर आपको 5 साल के बाद में डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से गणना करने के बाद में ₹7,24,974 रिटर्न के तौर पर दिए जाते है। 

इस रिटर्न अमाउंट में आपके निवेश किये गए 5 लाख रूपए के साथ में आपको 5 साल की अवधी के दौरान मिलने वाली ब्याज दर भी शामिल है। 

आपको डाकघर की तरफ से 5 साल की अवधी के दौरान ₹2,24,974 ब्याज के रूप में दिए जाते है जो की आपके निवेश पर होने वाली एक बेहतरीन कमाई है। 

आज के समय में डाकघर की तरफ से और भी कई सारी बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है ताकि देश के नागरिकों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। 

डाकघर की एफडी स्कीम में समय समय पर ब्याज दरों में बदलाव होते रहते है इसलिए निवेश से पहले आपको उस समय मिलने वाली ब्याज दरों की जाँच करनी चाहिए।