PM Kisan: किसानों के लिए वरदान बन गई है पीएम किसान योजना, देखिये इस बार कब तक मिलेगी किसानों की क़िस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – पीएम किसान योजना को लेकर किसानों में अब खुसफुसाहट का दौर शुरू हो चूका है क्योंकि हाल ही में पीएम मोदी की तरफ से इस योजना की आगामी क़िस्त को लेकर ब्याज दिया गया था जिसमे उन्होंने कहा था की वे पीएम किसान योजना की क़िस्त वाली फाइल को साइन कर चुके है। इसके बाद अब ये माना जा रहा है कुछ आगामी चंद दिनों में ही पीएम किसान योजना की क़िस्त के पैसे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।

पीएम किसान योजना साल 2019 में देश की केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई एक योजना है जिसमे किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि देश के किसानों अपनी खेती के लिए खाद और बीज आदि का समय पर प्रबंध कर सके। इस योजना के आने के बाद से ही किसानों को काफी लाभ मिलने लगा है। अभी तक सरकार की तरफ से इस योजना में बहुत से नियमों को भी बदल दिया गया है क्योंकि पिछले कुछ सालों के दौरान ऐसे किसानों की संख्या अचानक से बढ़ गई थी जो इस योजना के लिए पत्र नहीं थे।

सरकार अब नए नियमों के अनुसार केवल पत्र किसानों को ही इस योजना की क़िस्त का लाभ दे रही है। सरकार ने अभी तक देश के किसानों को इस योजना के तहत 16 किस्तों का लाभ दिया है और आगामी कुछ दिनों में ही किसानों को इस योजना की 17वी क़िस्त का लाभ भी मिलने जा रहा है। किसानों के लिए सरकार ने कुछ नए नियम लागु किये हैं जिनके बारे में आइये एक नजर डाल लेते है।

पीएम किसान योजना के नए नियम क्या है?

पीएम किसान योजना को लेकर सरकार की तरफ से अपना रुख साफ कर दिया गया है और सरकार ने इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इन सभी नियमों को दर्शाया हुआ है। पीएम किसान योजना में अब सभी किसानों को अपने बैंक खातों की eKYC का कार्य अनिवार्य रूप से पूरा करना होता है नहीं तो इसके बिना किसानों को क़िस्त का लाभ नहीं दिया जा रहा है।

इसके साथ ही सरकार की तरफ से एक परिवार में केवल एक ही किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिन किसान परिवार में कोई भी सदस्य 10 हजार या फिर इससे अधिक की सरकारी पेंशन का लाभ ले रहे है ऐसे किसान परिवार को भी इस योजना में अब शामिल नहीं किया जा रहा है।

पीएम किसानो योजना में डॉक्टर, वकील, सरकारी कर्मचारी और उनके परिवार, पेंशन का लाभ लेने वाले परिवार अदि को शामिल नहीं किया गया है। इसके साथ ही जो किसान परिवार आयकर भरते है या फिर इसके दायरे में आते है ऐसे किसान परिवार को भी सरकार की तरफ से पीएम किसानों योजना की लाभार्थी सूचि से बाहर किया जा रहा है।

पीएम किसान योजना में मिलता है 6 हजार का लाभ

पीएम किसान योजना में देश के सभी पत्र किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता की जाती है और इन पैसों को सरकार की तरफ से दो दो हजार रूपए की तीन किस्तों में किसानों को दी जाती है। सरकार की तरफ से पैसे ट्रांसफर के दौरान किसी भी प्रकार की धोखेबाजी को रोकने के लिए क़िस्त के पैसों को सीधे किसनों के बैंक खातों में भेजा जा रहा है ताकि सरकार और किसानों के बीच में सीधे सम्बन्ध स्थापित हो सके।

पिछली क़िस्त को किसानो को ऐसी सालके फरवरी महीने में दिया गया था और उसके तुरंत बाद से पुरे देश में लोकसभा के इलेक्शन शुरू हो गए थे। अब इलेक्शन ख़त्म हो चुके है और उनका नतीजा भी आ चूका है। पं मोदी देश के तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री बन चुके है और अपनी शपथ समारोह का दौरान ही पीएम मोदी की तरफ से इस योजना की क़िस्त को लेकर जो ब्याज दिया गया था उसके बाद से सभी किसानों अब रोजाना अपने बैंक खातों को चेक कर रहे है।

17वी क़िस्त में मिलेंगे इतने किसानों को पैसे

पीएम किसान योजना की 17वी क़िस्त के समय में इस बार 9 करोड़ किसानों को सरकार की तरफ से योजना के पैसे भेजे जायेंगे। पीएम मोदी ने इसका जिक्र अपने भाषण में किया था। हालांकि ये आंकड़ा पिछले सालों के मुकाबले में काफी कम है और किसानों को नए नियमों के अनुसार अब बाहर होना पड़ रहा है।

जिन किसानों ने eKYC का कार्य पूरा नहीं करवाया है या फिर जो किसानों पीएम किसान योजना के नए नियमों के अनुसार योजना के दायरे से बाहर हैं उनको सरकार योजना में शामिल नहीं कर रही है और किसानों की संख्या कम होने का ये सबसे बड़ा कारण है। क़िस्त के पैसे इस बार 2000 रूपए ही मिलने वाले है क्योंकि सरकार की तरफ से इसको लेकर किसी भी प्रकार का कोई आधिकारिक बयान या फिर चर्चा नहीं की गई है। इस योजना के लिए बाजार के दौरान भी इसका कहीं कोई जिक्र नहीं हुआ है की पीएम किसान योजना की क़िस्त के पैसे को बढ़ाया जायेगा की नहीं।

Leave a Comment