SSY Scheme: सुकन्या समर्द्धि योजना में हर महीने 500 रुपये जमा करने पर कितना पैसा मिलता है, जाने एकदम सही कैलकुलेशन

Written by Priyanshi Rao

Published on:

SSY Scheme Calculation : अगर आप अपनी बेटी का आने वाला भविष्य उज्जवल करना चाहते है तो आपको अभी से ही अपनी बेटी का सुकन्या समर्द्धि योजना खाता (Sukanya Samriddhi Yojana Account) खुलवाना होगा और उसमें हर महीने अपनी बचत से थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश करना होगा। आपके थोड़े से निवेश पर सरकार तगड़ी ब्याज दर देकर बेटी को मैच्योरिटी पर लाखों रुपये का लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) के जरिये आप आने वाले भविष्य में अपनी बेटी के सभी सपनों को पूरा कर सकते है तो इसमें ये स्कीम आपका बहुत साथ देने वाली है। इस स्कीम में आप 250 रूपए सालाना के हिसाब्ब से ही पैसे जमा करके अपनी बेटी के नाम से निवेश कर सकते है। इस स्कीम के जरिये बेटियों को उनकी पढाई और शादी के खर्चों के लिए सरकार की तरफ से स्कीम में निवेश की गई राशि से मदद दी जाती है। चलिए जानते है की Sukanya Samriddhi Yojana में आप कैसे निवेश कर सकते है और हर महीने अगर आपने इस स्कीम में केवल 500 रूपए का निवेश किया है तो आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कितना रिटर्न मिलने वाला है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) क्या है?

एसएसवाई स्कीम खाता (Sukanya Samriddhi Yojana) भारत की केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई देश की बेटियों को समर्पित एक बेहतरीन बचत योजना है जिसकी सहायता से सभी अभिभावक अपनी बेटी के आने वाले भविष्य को सुनहरा कर सकती है। सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत इस स्कीम को चलाया जा रहा है।

सरकार ने इस योजना में निवेश को लेकर और इस स्कीम में लाभ देने के लिए कुछ नियम भी बनाये है जिनके अनुसार ही बेटियों को इस स्कीम में निवेश करने का मौका दिया जाता है। इस स्कीम में अभिभावकों के द्वारा निवेश करने पर सरकार की तरफ से बेटियों को मौजूदा समय के लिए 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) में निवेश कैसे करते है?

सबसे पहले तो आपको बता दें की सरकार की तरफ से देश के किसी भी नागरिक को अपनी बेटी के नाम से इस स्कीम में निवेश करने की आजादी दी गई है। इसके अलावा एक परिवार से केवल 2 बेटियों को ही इस सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) में अकाउंट खोलने और लाभ लेने की अनुमति दी जाती है। हालांकि जुड़वां बच्ची के केस में तीनों बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana Account) में बेटी के नाम से अकाउंट ओपन कवना चाहते है तो आपको बता दें की आपको इसके लिए देश के किसी भी सरकारी बैंक में जाना होगा या फिर डाकघर में जाना होगा और वहां से इस स्कीम में अपनी बेटी के नाम से अकाउंट ओपन करवाना होगा। डाकघर के अधिकारीयों को आपको बेटी के नाम से इस स्कीम में निवेश करना है बताना है तो वो आपकी इस अकाउंट खुलवाने में हेल्प करेंगे क्योंकि ये उनका कार्य होता है।

सुकन्या सम्रद्धि योजना (SSY Scheme) में जरुरी दस्तावेज

सुकन्या समर्द्धि योजना (SSY Scheme) में में अगर आप बेटी के नाम से अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी डाकघर में देना होता है तभी बेटी के नाम से निवेश शुरू कर सकते है। यहाँ नीचे देखिये की आपको कौन कौन से जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ने वाली है।

  • माता पिता या अभिभावक का आधार कार्ड
  • पता पिता या अभिभावक का आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • अभिभावक का स्थाई निवास प्रमाण पत्र

बेटी के जन्म से सभी दस्तावेज

आपको बता दें की इस स्कीम में जब भी आप बेटी के नाम से खाता खुलवाते है तो आपको इसमें एक साल में कम से कम 250 रूपए जमा करने अनिवार्य किये गए है। किसी साल में आप अगर बेटी के सुकन्या समर्द्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana Account) खाते में पैसा जा नहीं करते है तो खाते को सरकार के द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाता है । इसके बाद जब भी आप इस कहते को फिर से चालू करवाएंगे तो आपको 50 रुपया सालाना के हिसाब से जुरमाना देना होता है।

सुकन्या समर्द्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana Account) में अधिकतम निवेश की भी सिमा निर्धारित की हुई है ताकि किस भी तरह की ब्लैक मनी के बढ़ावे को रोका जा सके। इस स्कीम में आप बेटी के नाम से अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपए एक साल में जमा करवा सकते है। स्कीम में निवेश करने की अवधी 15 साल की है और इसकी मच्योरिटी अवधी 21 साल की है।

500 रूपए महीना हम करने पर कितना पैसा मिलता है?

एसएसवाई स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana Account) में बेटी के नाम से अगर आप हर महीने 500 रूपए का निवेश करते है तो आपको इसमें एक साल की अवधी के दौरान 6 हजार रूपए जमा करने होते है। आपको इस स्कीम में 15 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है। 15 साल में आपकी तरफ से इस स्कीम में कुल 90 हजार रूपए का निवेश किया जाता है।

सरकार की तरफ से इस पैसे पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ बेटियों को दिया जाना है। इससे अगर गणना की जाती है तो मच्योरिटी की अवधी जो की 21 साल की है के पूरा होने पर सरकार बेटी को ₹2,77,103 का रिटर्न लाभ देती है। इसमें ₹1,87,103 ब्याज के रूप में मिलता है।

Priyanshi Rao

मेरा नाम प्रियांशी है और मैं पिछले 8 साल से ऑनलाइन मीडिया से जुडी हूँ। मैंने पढाई के बाद में अपने करियर की शुरुआत विराट भारत के साथ में की थी और आज भी मैं विराट भारत पर बिज़नेस और फाइनेंस से जुडी ख़बरों को लिखती हूँ। ख़बरों को लेकर कोई भी शिकायत है तो आप हमसे निचे दी गई ईमेल के जरिये सम्पर्क कर सकते है।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment