SBI ने शुरू की अपनी नई FD स्कीम, निवेश पर मिल रहा है जबरदस्त ब्याज, देखें स्कीम की पूरी जानकारी

SBI Bank New Green FD Scheme – भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की बचत योजना में निवेश करने के बाद में अब ग्राहकों को काफी अधिक मुनाफा कमाई करने का मौका मिलने लग रहा है। मौजूदा समय में बैंक की कई ऐसी बचत योजना है जिनमे अगर आप अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में आगे आने वाले समय में रिटर्न का लाभ मिलने वाला है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank) की एक नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Green FD Scheme) आ चुकी है जिसमे अब भारत के स्थाई नागरिकों के साथ साथ में एनआरआई भी अपने पैसे को निवेश कर सकते है। इस नई SBI FD Scheme में निवेश करने पर ग्राहकों को दो फायदे मिलने वाले है जिसके बारे में हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताने वाले है। इस स्कीम में मिल रही ब्याज दरों की बार करें तो काफी बेहतरीन ब्याज दर इसमें आपको मिलने वाली है।

इस स्कीम में तीन समय अवधी के लिए निवेश करने का ऑप्शन SBI Bank की तरफ से अपने ग्राहकों को दिया जा रहा है। चलिए जानते है भारतीय स्टेट बैंक एफडी स्कीम (SBI Bank Fixed Deposit Scheme) के बारे में पूरी डिटेल के साथ में और आपको इस आर्टिकल में हम बताएँगे की कैसे आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है और कैसे आपको इस स्कीम में निवेश करने पर अधिक लाभ मिलने वाला है। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना ताकि आपको अच्छे से स्कीम की पूरी डिटेल समझ में आ सके।

What is SBI Green Deposit Scheme?

SBI Green Rupee Term Deposit Scheme को बैंक की तरफ से भारत सरकार के साथ में मिलकर शुरू किया गया है और इसको शुरू करने का मुख्य कारण है की आप जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश करेंगे उस पैसे से देश की पर्यावरण से जुड़ी योजनाओं को फाइनेंस करने में इस्तेमाल किया जायेगा। इस स्कीम में पैसा निवेश करने के बाद में आपको एक तो इस पैसे पर अधिक ब्याज दरों का लाभ मिलने वाला है और साथ में आपके निवेश किये गए पैसे से देश के पर्यावरण से जुड़ी योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलने वाली है।

What is The Interest Rate of Rupee Term Deposit in SBI?

भारतीय स्टेट बैंक ग्रीन एफडी स्कीम (SBI Green Rupee Term Deposit Scheme) में काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को मिलता है। इस स्कीम में समय अवधी के अनुसार ग्राहकों को ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में आपको 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करने का अवसर बैंक की तरफ से दिया जाता है।

SBI Green Deposit Scheme में अगर आप 1111 दिन और 1777 दिन की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको SBI Bank की तरफ से इस समाया अवधी के लिए 6.65 फीसदी की दर से ब्याज दिया जायेगा। इसके अलावा अगर आप 2222 दिन की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करेंगे तो आपको बैंक की तरफ से 6.40 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जायेगा।

SBI Green Deposit Scheme में सीनियर सिटीजन को अलग ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इसमें अगर किसी भी सीनियर सिटीजन ने अपने पैसे को 1111 दिन के लिए या फिर 1777 दिन की अवधी के लिए निवेश किया है तो उसको बैंक की तरफ से 7.15 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाने वाला है। इसके अलावा अगर सीनियर सिटीजन ने अपने पैसे को 2222 दिन की अवधी के लिए निवेश करने का विचार बना लिया है तो फिर इस अवधी के लिए बैंक की तरफ से उसको 7.40 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जायेगा।

एसबीआई बैंक ग्रीन एफडी स्कीम में नियम और शर्तें

एसबीआई बैंक ग्रीन एफडी स्कीम (SBI Green Rupee Term Deposit Scheme) में आप अपने निवेश की शुरुआत केवल 1000 रूपए से भी कर सकते है। इसके अलावा इस एफडी स्कीम में बैंक की तरफ से अधिकतम निवेश के लिए कोई भी सिमा को निर्धारित नहीं किया गया है। इसलिए आप अधिकतम कितना भी पैसा इस एफडी स्कीम में निवेश करके बैंक की तरफ से मिलने वाले तगड़े ब्याज का लाभ ले सकते है।

एसबीआई बैंक की इस एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए आयु सिमा कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है और इसके साथ में इस स्कीम में भारत का कोई भी स्थाई नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। भारतियों के साथ साथ में इस स्कीम में एनआरआई भी अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

SBI Bank Green FD Scheme में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने नजदीक के ही SBI Bank में जाना होगा और वहां से आपको इस एफडी स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा। आपको बता दें की इस स्कीम में खाता खुलवाने के समय में ही आपको अपने पैसे को एकमुश्त जमा करना होता है। साथ में आपको खाता खुलवाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र और आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर आदि की जरुरत पड़ने वाली है। इसलिए आप अपने साथ में ये सभी दस्तावेज लेकर जायें।

Leave a Comment