SBI RD Yojana: SBI दे रहा है 55 हजार रूपए ब्याज, केवल 5 हजार से निवेश की होगी शुरुआत, देखें कैसे मिलेगा

SBI RD Scheme Benefits – भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank RD Scheme) की आरडी स्कीम में निवेश करके आप आसानी के साथ में मोटा पैसा प्राप्त कर सकते है और अपने आने वाले भविष्य के लिए पैसा जमा कर सकते है। एसबीआई बैंक की तरफ से हमेशा से ही अपने निवेशकों को काफी तगड़ी ब्याज दरों के साथ में अच्छा खासा रिटर्न दिया है। मौजूदा समय में भी एसबीआई बैंक (State Bank of India) की तरफ से अपनी आरडी स्कीम में निवेश करने पर काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है।

अगर आप SBI RD Scheme में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको बैंक की तरफ से केवल थोड़े से पैसे निवेश करने पर सीधे सीधे 55 हजार रूपए केवल ब्याज के रूप में दे रहा है। भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) में अपने पैसे को निवेश करने के बाद में आपको पैसे की चिंता करने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि ये देश का सबसे बड़ा और सरकारी बैंक है तथा इसमें निवेश किये गए पैसे पर समय पर पूरा पैसा रिटर्न दिया जाता है। इसके साथ में आपका पैसा बैंक में पूर्ण रूप से सुरक्षित भी रहता है। चलिए आपको बताते है की कैसे आप इस स्कीम में निवेश करने 55 हजार रूपए ब्याज के रूप में प्राप्त कर सकते है।

SBI RD Scheme क्या है?

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank RD Scheme) रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक बचत योजना है और इसको बैंक की तरफ से ग्राहकों के फायदे के लिए चलाया जा रहा है ताकि ग्राहक इस स्कीम में पैसे को निवेश करके अधिक से अधिक ब्याज दरों के साथ में कमाई कर सकें। आप इस स्कीम में अपनी छोटी छोटी सेविंग के जरिये ही आने वाले समय में एक बड़ा अमाउंट एकत्रित कर सकते है।

निवेश की शुरुआत केवल 100 रूपए से कर सकते है

एसबीआई आरडी स्कीम (SBI RD Plan) में आपको भारीभरकम रकम जमा करने की जरुरत नहीं है क्योंकि बैंक की तरफ से इस स्कीम में आपको केवल 100 रूपए के साथ में अपने निवेश की शुरुआत करने का मौका दिया जाता है। इसके अलावा आप 10 रूपए के गुणांक में कितने भी रूपए जमा कर सकते है। इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

मिलेगा तगड़ा ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक आरडी स्कीम (State Bank of India RD Scheme) में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इस स्कीम में आपको बैंक की तरफ से काफी तगड़ी ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। मौजूदा समय में आपको निवेश करने के उपरांत बैंक की तरफ से 6.80 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। अगर कोई भी सीनियर सिटीजन इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करता है तो उसको बैंक की तरफ से 7.30 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इससे सीनियर सिटीजन को रिटर्न भी अधिक मिलता है।

लोन का भी मिलेगा लाभ

भारतीय स्टेट बैंक आरडी स्कीम (State Bank of India RD Scheme) की आरडी स्कीम में आप जितने भी पैसे निवेश करते है उन पर आपको बैंक की तरफ से ऋण की सुविधा का लाभ भी दिया जाता है। इस स्कीम में आपके निवेश की राशि पर आपको बैंक की तरफ से 90 फीसदी तक का ऋण देने की सुविधा आपको दी जाती है।

55 हजार ब्याज कैसे मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक आरडी स्कीम (State Bank of India RD Scheme) में निवेश करने के बाद में आप अगर 55 हजार रूपए केवल ब्याज से कमाई करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में हर महीने 5 हजार रूपए का निवेश करना होगा। हर महीने आप जब 5 हजार रूपए का निवेश करते है तो एक साल में आपको इस स्कीम में 60 हजार रूपए और 5 साल की अवधी के दौरान आपको इस स्कीम में अपने 3 लाख रूपए का निवेश करना होता है।

आपके द्वारा निवेश की गई 3 लाख रुपया की राशि पर बैंक की तरफ से आपको 6.50 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस ब्याज दर से अगर 5 साल की अवधी के इस निवेश की गणना करते है तो आपको 5 साल तक लगातार निवेश करने के बाद में बैंक की तरफ से 54,957 रुपये ब्याज दिया जाता है। इसमें आपका कुल मच्योरिटी अमाउंट 3,54,957 रूपए बनता है जो की स्कीम की अवधी पूरी होने के साथ ही बैंक की तरफ से आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दिया जाता है।

Leave a Comment