Post Office की खास स्कीम शुरू, 2000 की RD करने पर अब 5 साल में मिलेगा इतना पैसा, जाने पूरी कैलकुलेशन

डाकघर आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) में आज के समय में अगर आप अपने पैसे को हर महीने निवेश करते है तो आपको 5 साल पुरे होने के बाद में डाकघर की तरफ से काफी बेहतरीन ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जाता है। मौजूदा समय में जो ब्याज दर डाकघर की तरफ से दी जा रही है वो काफी अधिक है और निवेश पर काफी मोटा पैसा कमाई करने का मौका आपको मिलता है।

डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) में आपको हर महीने एक निश्चित अमाउंट को अगले 5 साल की अवधी के लिए जमा करना होता है और फिर डाकघर की तरफ से आपके इस निवेश पर आपको ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। 5 साल के बाद में डाकघर आपको निवेश की राशि के साथ साथ में आपके द्वारा ब्याज के जरिये अर्जित की गई राशि को भी वापस कर देता है। चलिए जानते है की Post Office RD Scheme में इस समय अगर आप अपने 2000 रूपए को हर महीने के हिसाब से अगले 5 साल तक निवेश करते है तो आपको मच्योरिटी पर कितना लाभ मिलने वाला है।

कितना ब्याज मिलता है?

डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना (Recurring Deposit Scheme) में इस समय आप अगर निवेश करते है तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में ब्याज दरों में हर तीन महीने में सरकार चाहे तो बदलाव कर सकती है। लेकिन पिछले कई महीनों से इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है।

डाकघर की इस स्कीम में आपको हर महीने जितने आप चाहें उतने रूपए निवेश कर सकते है। जितने अधिक पैसे आप डाकघर की इस स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको रिटर्न भी उतना ही अधिक मिलने वाला है। 5 साल की अवधी के लिए इस स्कीम में हर महीने के हिसाब से पैसे को जमा किया जाता है और फिर 5 साल बाद आपको मच्योरिटी का लाभ डाकघर की तरफ से दे दिया जाता है।

कौन कौन कर सकता है निवेश?

डाकघर की आवर्ती जमा खाता योजना (Post Office RD Scheme) में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है। इस स्कीम में आप कम से कम 500 रूपए महीना निवेश करके अपनी बचत की शुरुआत कर सकते है। अधिकतम निवेश की सिमा को इस स्कीम में निर्धारित नहीं किया गया है इसलिए आप चाहे उतने पैसे इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

2,000 की RD करने पर कितना मिलेगा?

डाकघर की RD Scheme में अगर आप हर महीने दो हजार रूपए का निवेश करते है और इस निवेश की अवधी को 5 साल के लिए निर्धारित करवाते है तो आपको डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से गणना करने के बाद में रिटर्न का लाभ दिया जाने वाला है। इस ब्याज दर के अनुसार गणना करने पर डाकघर की तरफ से आपको 5 साल के बाद में ₹1,42,732 का रिटर्न दिया जाने वाला है और इसमें ब्याज और निवेश की राशि दोनों शामिल होती है।

3,000 की RD करने पर कितना मिलेगा?

पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा खाता योजना में आप हर महीने 3 हजार का निवेश करेंगे तो आपको दो हजार महीना निवेश की तुलना में काफी अधिक लाभ मिलने वाला है। जैसा की हम पहले भी बता चुके है की डाकघर की RD Scheme में जितना अधिक पैसा आप निवेश करते है तो उतना ही अधिक आपको लाभ मिलता है। 3 हजार महीना निवेश पर आपको डाकघर की तरफ से 5 साल के बाद में ₹2,14,097 का रिटर्न दिया जाता है।

4,000 की RD करने पर कितना मिलेगा?

अब बात करते है की अगर आप हर महीने 4 हजार का निवेश Post Office RD Scheme में अगले 5 साल के लिए करते है तो आपको कितना लाभ मिलने वाला है। देखिये ब्याज दर तो आपको इसमें एक समान ही मिलती है लेकिन 4 हजार महीना के निवेश पर 5 साल के बाद में डाकघर की तरफ से आपको ₹2,85,459 रिटर्न के रूप में दिए जाते है।