एक बार निवेश पर हर महीने मिलेगा 9250 रूपए घर बैठे, देखें कैसे करना है निवेश

डाकघर की बहुत सारी स्कीम ऐसी है जो निवेश के बाद में ग्राहकों को भर भर के पैसा देती है। ऐसी ही एक स्कीम है जिसमे एक बार पैसे को निवेश करना होता है और फिर हर महीने आपको घर पर ही डाकघर के द्वारा 9250 रूपए दिए जाते है। यानि की आपको हर महीने सैलरी दी जारी है और आपको नौकरी करके सैलरी मिले या ना मिले इसकी भी चिंता करने की जरुरत नहीं होती है।

डाकघर की इस स्कीम में आप दो तरह से अपने पैसे को निवेश कर सकते है और दोनों ही तरीकों में आपको डाकघर की तरफ से हर महीने अलग अलग अमाउंट का भुगतान किया जाता है। इस स्कीम में कैसे निवेश करना है और आपको कितना पैसा मिलने वाला है चलिए जानते है इसके बारे में –

कौन सी स्कीम में निवेश करना होता है?

डाकघर की जिस स्कीम में आपको निवेश करके हर महीने घर बैठे पैसे लेने है उस स्कीम का नाम है मंथली इनकम स्कीम और इस स्कीम में निवेश करके आप आसानी के साथ में हर महीने इनकम ले सकते है।

इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है और सभी को एक समान ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। फिर चाहे अमीर हो या फिर निवेश करने वाला गरीब हो इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है।

कितना ब्याज मिलता है?

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम में ग्राहकों को 7.4 फीसदी सालाना की दर से ग्राहकों को ब्याज का लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है। इस ब्याज दर के अनुसार गणना करने के बाद में भुगतान आपको हर महीने कर दिया जाता है।

आपको इस स्कीम में जो भी पैसा निवेश करते है उसको डाकघर की तरफ से आपको 5 साल की अवधी के बाद में वापस कर दिया जाता है और 5 साल के बाद में आपको केवल निवेश की राशि ही वापस की जाती है। इस निवेश पर आपका जो भी ब्याज बनता है वो आपको हर महीने इनकम के रूप में दे दिया जाता है।

कौन कौन कर सकता है निवेश

इस स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। निवेश करने के लिए निवेशक की आयु सिमा 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी चाहिए। आपको बता दें की इस स्कीम में आप केवल 1000 रूपए से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते है और अधिकतम की भी इसमें सिमा निर्धारित की गई है।

इस स्कीम में आप सिंगल खाता खुलवाते है तो आप अधिकतम 9 लाख रूपए का और अगर आप परिवार के साथ में मिलकर एक जॉइंट खता खुलवाते है तो अधिकतम 15 लाख का निवेश करने का अवसर डाकघर की तरफ से दिया जाता है।

कितना पैसा हर महीने मिलेगा

इसमें दो तरह के खाते खोलने का ऑप्शन मिलता है तो दोनों ही अकाउंट में आपको हर महीने अलग अलग राशि का भुगतान डाकघर की तरफ से किया जाता है। सिंगल खाते में आपको हर महीने अधिकतम 5500 रूपए मिलते है तो वहीँ अगर आप जॉइंट खाता खुलवाते है तो आपको हर महीने 9250 रूपए पोस्ट ऑफिस की तरफ से घर बैठे दिए जाते है।